अमरावतीमहाराष्ट्र

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से संतरे को भारी नुकसान

अमरावती सहित जिले की चांदुर बाजार, वरुड, मोर्शी तहसील में भारी वर्षा

* मोर्शी और चांदुर बाजार तहसील में संतरे की फसल तबाह
* सांसद डॉ. अनिल बोंडे और बच्चू कडू ने नुकसानग्रस्त क्षेत्रों का किया जायजा
अमरावती /दि. 10– जिले में गुढीपाडवा की पूर्व संध्या से शुरु हुई बेमौसम बारिश मंगलवार 9 अप्रैल को भी अमरावती सहित चांदुर बाजार, वरुड, मोर्शी, अचलपुर, नांदगांव, भातकुली, चांदुर रेलवे तहसील में जमकर हुई. चांदुर बाजार और मोर्शी तहसील में ओलावृष्टि होने से संतरे की फसल सहित गेहूं, प्याज और पान की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा. अमरावती शहर में गरज के साथ हुई बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया था. सूत्रों के मुताबिक वरुड, मोर्शी और चांदुर बाजार तहसील में 12278.33 हेक्टेअर क्षेत्र में खेती की फसलों को नुकसान पहुंचा है. बारिश के कारण कोई अप्रिय घटना होने के समाचार नहीं है. चुनाव की धामधूम के बावजूद सांसद डॉ. अनिल बोंडे और विधायक बच्चू कडू ने चुनाव प्रचार छोडकर नुकसानग्रस्त क्षेत्रों का जायजा किया. इस बेमौसम बारिश के कारण वरुड तहसील में 5416 और चांदुर बाजार तहसील में 5732 हेक्टेअर क्षेत्र की फसलों को नुकसान पहुंचने की जानकारी जिला प्रशासन ने दी है.
अमरावती शहर में सोमवार 8 अप्रैल की रात 9 बजे के बाद अचानक बेमौसम बारिश की शुरुआत हो गई. करीबन आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई. इस कारण गर्मी से नागरिकों को राहत मिली. चांदुर बाजार तहसील में मंगलवार 9 अप्रैल को तडके 5 बजे बिजली की कडकडाहट के साथ हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकसान पहुंचा. संतरे सहित कटाई पर आई गेहूं, प्याज, ज्वारी, आम, केले और सब्जी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा. वरुड और मोर्शी तहसील में मंगलवार 9 अप्रैल तडके 4.30 से 5.30 बजे के दौरान मुसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. इस कारण मोसंबी, संतरा उत्पादक किसानों को भारी नुकसान पहुंचा. वर्तमान स्थिति में मोसंबी और संतरा बगिचो पर आंबिया बहार के फल भारी मात्रा में है. ओलावृष्टि से बगिचो के फल नीचे गिर गए. संतरा उत्पादक किसानों का करोडो रुपए का नुकसान होने का प्राथमिक अनुमान है.

* अमरावती में झमाझम बारिश
मंगलवार 9 अप्रैल की शाम 6.30 बजे से अमरावती शहर में बिजली की कडकडाहट के साथ जोरदार बारिश की शुरुआत हो गई. इस बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. यह बारिश मध्यरात्री तक चलती रही. इसी तरह नांदगांव खंडेश्वर, चांदुर बाजार, भातकुली, चांदुर रेलवे, धामणगांव रेलवे, दर्यापुर, चिखलदरा, धारणी, अंजनगांव सुर्जी, अचलपुर में भी बारिश होने के समाचार है.

* अचलपुर और दर्यापुर में भी गिरे ओले
जिले के अचलपुर और दर्यापुर तहसील के कुछ गांवो में गरज के साथ बेमौसम बारिश हुई और ओले भी गिरे. अनेक स्थानो पर तेज हवाओं के साथ हुई इस बारिश के कारण बिजली के तार भी टूट गए. कई स्थानो पर पेड गिरने की भी जानकारी है. बारिश के कारण अनेक क्षेत्रो की बिजली आपूर्ति खंडित हो गई. इस बारिश के कारण अचलपुर तहसील में चना, गेहूं के साथ अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. इसापुर, श्यामपुर, काकडा, रासेगांव, वडनेर भुजंग, असदपुर सहित अन्य गांव में भी जोरदार बारिश हुई. वडनेर भुजंग ग्राम के किसान मनोहर पोरे के घर के टीन उडने से उनका काफी नुकसान हुआ. दर्यापुर तहसील में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलते बिजली के तार अनेक क्षेत्रो के टूटने से बिजली आपूर्ति खंडित हो गई. दर्यापुर शहर के सिवील लाईन, बाभली, समतानगर, तहसील क्वॉर्टर, बनोसा, रेलवे गेट आदि क्षेत्र में पेड धराशाही हो गए. पेड गिरने से अनेक क्षेत्र के तार टूट गए. जिससे बिजली आपूर्ति खंडित हो गई.

* चांदुर बाजार, वरुड और मोर्शी तहसील में भारी नुकसानजिले के चांदुर बाजार, वरुड और मोर्शी तहसील में तेज हवाओं के साथ हुई बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों पर भारी संकट आन पडा है. चांदुर बाजार तहसील के शिरजगांव कसबा, करजगांव, पांढरी, लाखनवाडी, करोडी, भूगांव, पिपरी, निंभोरा, सर्फापुर, कुर्‍हा देशमुख आदि क्षेत्र में हुई तीन घंटे झमाझम बारिश और ओलावृष्टि के कारण संतरा, गेहूं, प्याज और पान की फसल तबाह हो गई. कटाई की तैयारी में रहे किसानों को बारिश और ओलावृष्टि के कारण भारी नुकसान पहुंचा है. शिरजगांव कसबा राजस्व मंडल विभाग के तीनों क्षेत्रो में किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है. इसी तरह मोर्शी तहसील के नशीरपुर, सिंभोरा, घोडदेव, डोंगरयावली, सालबर्डी, पाला, दापोरी, मायवाडी, हिवरखेड, बेलोना, अंबाडा समेत अनेक गांव में संतरा उत्पादको को काफी नुकसान पहुंचा है. कई हेक्टेअर क्षेत्र में संतरा निचे गिर गया. आंधी के कारण नशीरपुर और सिंभोरा गांव के खेतो में संतरा और गेहूं उत्पादको को भारी नुकसान पहुंचा है. संतरा के अंबिया बहार और काटकर रखा गेहूं भी पूरी तरह चौपट हो गया. वरुड तहसील में भी काफी नुकसान हुआ है.* अंजनगांव, चांदुर रेलवे में मुसलाधार बारिशजिले के अंजनगांव सुर्जी, धामणगांव रेलवे, चांदुर रेलवे तहसील में भी जोरदार बारिश हुई. अंजनगांव सुर्जी तहसील में शाम 6 बजे से तेज हवा और आंधी के साथ बारिश हुई. इसी तरह चांदुर रेलवे और धामणगांव रेलवे में भी शाम को झमाझम बारिश हुई. इस बेमौसम बारिश के कारण चना, गेहूं की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. वहीं दूसरी तरफ शहरी क्षेत्र में गर्मी से परेशान नागरिकों को इस बेमौसम बारिश के कारण राहत मिली है.

* कडू और बोंडे पहुंचे खेतो में
अमरावती सहित जिले की अनेक तहसीलो में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों के हाथ आनेवाली फसल पूरी तरह चौपट हो जाने के कारण किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है. सांसद डॉ. अनिल बोंडे और विधायक बच्चू कडू चुनाव प्रचार में व्यस्त रहने के बावजूद वे सब काम छोडकर तत्काल नुकसानग्रस्त किसानों के खेतो में पहुंचे और उन्होंने क्षेत्र का जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों से बातचीत कर तत्काल नुकसानग्रस् क्षेत्रो का पंचनामा करने के निर्देश दिए है. साथ ही राज्य शासन से संबंधित किसानों को नुकसान भरपाई देने की मांग की है.

* पारा लुढका
पिछले दो दिनों से अमरावती सहित जिले की सभी तहसीलो में बदरिले मौसम के साथ जारी बेमौसम बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के कारण 43 के पार पहुंच चुका तापमान 35 डिग्री सेल्सीअस तक आ गया है. सोमवार और मंगलवार को जिले में हुई बारिश के बाद बुधवार 10 अप्रैल को सुबह से मौसम साफ दिखाई दिया और धूप भी निकल आई थी, लेकिन बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने से आम नागरिक राहत महसूस कर रहे थे. सुबह से ठंडी हवा चल रही थी.

* नुकसानग्रस्तों को तत्काल सहायता दे
मोर्शी, वरुड तहसील में सोमवार और मंगलवार को हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण संतरा उत्पादक किसानों के अंबिया बहार, संतरे के 50 हजार हेक्टेअर क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है. मौसंबी, गेहूं, सब्जी सहित विविध फसलों का भारी मात्रा में नुकसान होने से दोनों तहसीलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान का सर्वेक्षण कर तत्काल अनुदान वितरित करनेबाबत मोर्शी विधानसभा क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भुयार ने मंत्री अनिल पाटिल से चर्चा कर तत्काल पंचनामा कर नुकसान की रिपोर्ट शासन को भेजने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए है.

Related Articles

Back to top button