अमरावती

कृषि मंडी की लापरवाही से हुआ भारी नुकसान

पंचनामा कर किसानों को नुकसान भरपाई दे

* पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर ने दिये आदेश
अमरावती/ दि.20 – कृषि उपज बाजार समिति परिसर में बारिश की वजह से किसानों का माल खराब होकर भारी नुकसान हुआ है. इस नुकसान का पंचनामा कर नुकसान भरपाई दी जाए, ऐसे निर्देश जिले की पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर ने प्रशासन को दिये.
बता दे कि, शनिवार को हुई तेज बारिश में कृषि मंडी में रखा किसानों का अनाज गिला हो जाने के कारण किसानों का भारी नुकसान हुआ. इस मामले को महिला व बालकल्याण मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड यशोमती ठाकुर ने गंभीरता से लिया. उन्होंने संबंधित विभाग को मंडी में हुए नुकसान का पंचनामा कर नुकसान से प्रभावित हुए किसानों को भरपाई देने के निर्देश दिये. कृषि उपज बाजार समिति में अनाज खरीदी बिक्री की प्रक्रिया खुले मैदान में न करते हुए टीन शेड के अंदर की जाए, ऐसा न करने पर संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी भी उन्होंने दी. मानसून के दौरान खुले मैदान में खरीददारी नहीं करनी चाहिए, ऐसे में किसानों को नुकसान हुआ तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ऐसी चेतावनी दी. पंचनामे की प्रक्रिया तेजी ेस की जाए, ऐसा भी निर्देश उन्होंने दिया.

मंडी में 14 करोड का है बीमा
इस समय जिला उपनिबंधक राजेश लव्हेकर ने बताया कि, किसानों को किसी भी तरह का नुकसान न होने पाये, इसके लिए मंडी समिति के माध्यम से व्यापारी व आडतिया को मंडी में लाये गए माल की पूरी खरीदी करने के निर्देश दिये गए हेै. अधिकांश खरीदी पूरी करने के प्रयास किये गए है. अब शेड में खरीदी की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिये गए है. कमिटी के माध्यम से सभी संबंधितों को नोटीस जारी किये है. पालकमंत्री के आदेश के अनुसार पंचनामे की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है. किसानों को नुकसान की भरपाई दिलाने के लिए मंडी समिति के माध्यम से 14 करोड रुपयों का बीमा कराया गया है. इसके माध्यम से किसानों को भरपाई दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button