अमरावती

मिठाईयों के भारी दाम, मगर ‘एक्सपाईरी डेट’ ही नहीं

मिठाईयों की दुकान में कभी ‘बेस्ट बिफोर’ देखा क्या?

अमरावती/ दि.29 – फूड एण्ड ड्रग्ज विभाग व्दारा पिछले वर्ष 1 अक्तूबर से खुली मिठाईयों पर ‘बेस्ट बिफोर’ तारीख डालना बंधनकारक किया था. शुरुआत में विक्रेताओं ने उसपर अमल किया, परंतु अब दुकानों में ‘बेस्ट बिफोर’ के अलावा खुलेआम मिठाई बेची जाती है. विभिन्न दुकानों में देखे जाने पर यह सच्चाई सामने आयी है.
अमरावती शहर में मिठाईयों की कई दुकानें है. दुकान के काउंटर में विभिन्न तरह की मिठाईयां सजाई जाती है, परंतु उसपर कब से वह रखी गई है, इसका उल्लेख नहीं होने के कारण ग्राहकों के स्वास्थ्य पर खतरा मंडरा सकता है. इस वजह से पिछले वर्ष 1 अक्तूबर से खुली मिठाईयां बनाने की तारीख और उसे कब तक उपयोग करना है, इसका उल्लेख करना बंधनकारक किया गया था. इसके लिए अन्न व औषध प्रशासन ने मिठाई विक्रेताओं को सूचनाएं दी थी. इसके बाद कुछ माह तक कई दुकानों में मिठाई पर ‘बेस्ट बिफोर’ का लेबल लगा दिखाई दिया, परंतु अब अधिकांश दुकानों से वे लेबल गायब हो चुके है. जबकि कुछ दुकानों में इस नियम का पालन करते दिखाई दे रहा है. दूसरी तरफ कई मिठाई व बेकरी की दुकानों में इस नियम की खुलेआम धज्जियां उडाई जा रही है. अन्न व औषधी प्रशासन इस ओर ठोस कदम उठाए, ऐसी मांग की जा रही है. साथ ही इस वर्ष नफाखोरों के खिलाफ कडा अभियान चलाकर जुर्माने की कार्रवाई की जाए, ऐसी अपेक्षा भी व्यक्त की जा रही है. दूसरी तरफ एफडीए व्दारा एक माहभर में एक भी कार्रवाई नहीं की गई.

बार-बार सूचना दी जाती है
1 अक्तूबर से खुली मिठाई बेचते समय विक्रेताओं को मिठाई के ट्रे के सामने ‘बेस्ट बिफोर’ डेट लगाना बंधनकारक किया गया है. शहर के मिठाई विक्रेताओं को बार-बार इस तरह की सूचना दी जाती है.
– शरद कोलते, सहायक आयुक्त, अन्न व औषध प्रशासन विभाग

Related Articles

Back to top button