अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सर्वत्र घनघोर वर्षा, सीजन की पहली झडी, खेती-किसानी हर्षित

संभाग के अनेक देहातों में बादल फटने जैसी अतिवृष्टि के भी समाचार

* ब्राम्हणवाडा भगत में बहा एक, एनडीआरएफ ने शुरु की खोज
* पूर्व विदर्भ में भी सभी ओर बरसात से कई गांवों को टूटा संपर्क
अमरावती /दि. 20- इस बारिश के सीजन की पहली झडी शनिवार को बुलढाणा से लेकर गोंदिया तक समस्त विदर्भ में देखी गई. जिससे अनेक गांवों का भले ही सडक संपर्क टूट गया और कई भागों में अतिवृष्टि होने के भी समाचार मिल रहे हैं. किंतु मोटे तौर पर खेती-किसानी करनेवाले हर्षित प्रफुल्लीत हो गए हैं. अच्छी बारिश से अच्छी पैदावार की संभावना बढी है. दोपहर समाचार लिखे जाने तक अमरावती जिले अथवा संभाग या विदर्भ में बरसात की वजह से कोई बडा हादसा या नुकसान नहीं हुआ था, जिससे बारिश और सुखद हो गई. दोपहर को मिली जानकारी के मुताबिक अमरावती तहसील के ब्राह्मणवाडा भगत में एक व्यक्ति उफनते नाले में बह गया. जिसकी सूचना मिलते ही राहत व बचाव दल हरकत में आया. व्यक्ति की खोजबीन शुरु कर दी गई.
* चांदूर बाजार में कई गांवों में भारी बारिश
प्राप्त जानकारी के अनुसार चांदुर बाजार परिसर में अनेक ग्रामों में रात से ही तेज वर्षा शुरु है. वणी, बेलखेडा, माधान, ब्राह्मणवाड, घाटलाडकी, थडी, पुसला, सोनोरी, डोमक, गणोजा में इतनी तेज बारिश हुई कि, लोगों को बादल फटने का अंदेशा हो गया था. खेती पानी से भर गई थी. माना जा रहा है कि, बारिश से किसान आनंदित हो गए. इसी प्रकार इन पंक्तियों के लिखे जाने तक कोई अनहोनी का समाचार न था.


* पूर्णा मध्यम प्रकल्प के दो दरवाजे खोले
चांदूर बाजार – चांदूरबाजार शहर में कल शाम 5 बजे जोरदार बारिश ने दस्तक दी, लगातार 1.30 घंटा धुंआधार बारिश के कारण समूचे शहर के रास्ते जलमय हो गए थे. शहर से सटकर गुजरने वाले नाले में भी सामान्य बाढ़ आ गई थी. यहीं स्थिति समूचे तहसील में बनी रही. कल रात भी क्षेत्र में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी रहा, जो आज तक दोपहर तक बना रहा, जिसके कारण आज सुबह से ही बाजार सुनसान दिखाई दिए, लगातार बारिश के चलते व्यापार भी काफी हद तक प्रभावित हुआ. आसमान चहुं ओर फैले काले बादलों और रिमझिम बारिश को देखते हुए लगातार बारिश होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. आज भी भी तहसील के ग्राम विश्रोली में स्थित पूर्णा मध्यम प्रकल्प के दो दरवाजे 10 सेमी खोल पानी छोड़ा जा रहा है, प्रकल्प का स्तर फिलहाल 56 फीसद दर्ज किया गया, सतपुड़ा पहाड़ी पर भी बूंदाबांदी जारी है, उस क्षेत्र में तेज बारिश अगर होती है तो प्रकल्प का स्तर बढ़ने की संभावना होगी ऐसी जानकारी पूर्णा प्रकल्प के अधिकारी अनूप खवने द्वारा दी गई.

* संभाग में धुआंधार
संभाग के अकोला, वाशिम, यवतमाल और बुलढाणा जिले में भी सभी ओर शुक्रवार रात से शुरु बारिश की झडी शनिवार दोपहर तक जारी रखने का समाचार है. अकोला जिले में कई जगहों पर मूसलाधार के कारण नदी-नाले उफान पर आ गए थे और सडक मार्ग बाधित होने से लोग अटके रहे. वाशिम के भी कई इलाको में जलजमाव की स्थिति के समाचार मिल रहे हैं.
* बुलढाणा में 42 मिमी बारिश दर्ज
बुलढाणा जिले में गत रात से अधिकांश स्थानों पर बादल जमकर बरस रहे हैं. दोपहर तक 42.84 मिमी बारिश दर्ज किए जाने का समाचार है. तथापि जिला आपदा प्रबंधन ने बताया कि, कहीं से किसी दुर्घटना का समाचार नहीं है. वाशिम की सभी 6 तहसीलों में बादल मेहरबान हो गए. सभी जगह सामान्य से तेज वर्षा हो रही है. यवतमाल में 10 मिमी बारिश दोपहर तक दर्ज की गई थी. वहां भी नुकसान के समाचार नहीं है. अकोला जिले के अनेक भागों में लगातार तीसरे दिन बारिश शुरु है. जिससे जलाशय तेजी से लबालब हो रहे है. काटेपूर्णा और अन्य प्रकल्प में जलसंचय बढ गया है. आपदा प्रबंधन विभाग का कहना है कि, कहीं से नुकसान की खबर नहीं है.
* मांगली में गिरी गाज, एक मृत
भंडारा जिले के तुमसर तहसील अंतर्गत मांगली खेत शिवार में गाज गिरने से एक महिला मजदूर की मृत्यु हो गई. जबकि तीन अन्य महिलाएं जख्मी हो जाने का समाचार है. मृतका का नाम अंतकला हीरामन नेवाले है. जबकि नीला नीलकंठ करंडे, शशीकला साहेबराव शरणागत एवं विजया मुन्नालाल शरणागत को तुमसर उपजिला अस्पताल में भर्ती किया गया है. देवसर्रा गांव में तूफान के कारण कई घरों की छत उड गई. किसानों का सौर उर्जा पैनल का भी नुकसान हुआ. उधर अड्याल के स्टेशनवाला बीट में तेलपेंधारी को पोल्ट्री फॉर्म में गुरुवार तडके तेंदूए ने 600 मुर्गीयों को मार डाला.
* कई गांवों का टूटा संपर्क
पूर्व विदर्भ के नागपुर, गडचिरोली, चंद्रपुर, वर्धा, गोंदिया, भंडारा में लगभग सर्वत्र घनघोर वर्षा शुक्रवार रात से शुरु है. जिसके कारण जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही है. अनेक भागों का सडक संपर्क खंडित हो जाने का समाचार है. भंडारा-कारधा, खातरोड मार्ग पर भारी जलजमाव के कारण सडक ठप पडी है. भंडारा जिले के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. खबर है कि, जिले के 20 गांवों में भारी बारिश के कारण सडके बंद हो गई है.
* पिपरी में पिता-पुत्र को बचाया
गोंदिया के पिपरी में चूलबंदी नदी दोहरी होकर बह रही है. वहां किसान रविंद्र पुंडे और उनका बेटा अजय सबेरे खेत में गए थे. अचानक तेज बरसात से सर्वत्र पानी-पानी हो गया. बाढ में फंसे पुंडे किसान पिता-पुत्र ने एक पेड सहारा लेकर फोन से ग्रामीणों को सूचित किया. बचाव पथक वहां पहुंचा. रस्सी और अन्य साधनों तथा साहस से पिता-पुत्र को सकुशल बचाए जाने का समाचार है. ऐसा ही बचाव दल्ली नाले के पास किया गया. खडकी के दो किसानों को बाढ से बचाया गया. उनके नाम निमराज शिवणकर और रामू पंधराम है.
* नागपुर में भारी बारिश, काफी नुकसान
नागपुर शहर और जिले में शुक्रवार रात से शुरु बारिश की झडी ने विभिन्न भागों में कहर बरपाया है. कहीं घरों में पानी घुस गया तो कहीं दीवार ढह गई. भारी बारिश के कारण प्रशासन ने शाला और महाविद्यालयों को छुट्टी घोषित कर दी. शहर के कई निचले इलाको में जलभराव के समाचार मिलने की जानकारी दमकल ने दी. श्रीकृष्ण नगर के विद्या भवन के पास घर में बाढ का पानी प्रवेश कर गया. वाठोडा परिसर की झोपडपट्टी भी जलमग्न हो गई. गांधी बाग परिसर में एक बडा पेड उखड गया. सीमेंट सडको के कारण एवं नालियों की सफाई नहीं होने से नागपुर शहर जलमग्न हो जाने का नजारा था.
* लाल नाला प्रकल्प के खोले गेट
वर्धा जिले के लाल नाला प्रकल्प के 7 एवं नांद प्रकल्प के 5 दरवाजे खोले गए. वर्धा जिले को भी रेड अलर्ट दिया गया है. बांधो से पानी छोडे जाने कारण तटीय भागों को सतर्क किया गया है.

बारिश के  आंकडे
तहसील      आज       अब तक
धारणी            0.0     244.7
चिखलदरा      0.0     381.1
अमरावती      3.2      255.8
भातकुली       1.5      203.6
नांदगांव खंडे. 2.3      382.4
चांदुर रेलवे    5.5      329.7
तिवसा          2.5      236.0
मोर्शी            9.3      247.5
वरूड          0.4       292.7
दर्यापुर         0.0       253.5
अंजनगांव     0.1       274.5
अचलपुर       0.4      217.7
चांदुर बाजार 24.0     284.8
धामणगांव     8.6      356.3
कुल             4.1      283

* ब्राम्हणवाडा में 82 मिमी वर्षा
आंकडों पर गौर करने से ही स्पष्ट हो गया कि चांदुर बाजार के अनेक भागों में बादल फटने जैसी बरसात हुई है. ब्राम्हणवाडा सर्कल में 82.3 मिमी बारिश पिछले 24 घंटे में दर्ज की गई. बेलोरा और चांदुर सर्कल में क्रमश: 28 एवं 32 मिमी बारिश दर्ज होने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी. शिरजगांव और करजगांव को छोडकर चांदुर तहसील में सरप्लस बारिश इस सीजन में दर्ज हुई है.

 

Related Articles

Back to top button