अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती में 7 जुलाई के बाद घनघोर

बारिश को लेकर प्रा. अनिल बंड का अंदाज

अमरावती/ दि. 2- अमरावती और परिसर में 6 जुलाई तक मध्यम, हल्की बरसात कायम रहेगी. 7 जुलाई और इसके बाद बारिश का जोर बढेगा. मूसलाधार बारिश होगी. यह अनुमान प्रसिध्द मौसम वैज्ञानिक प्रा. डॉ. अनिल बंड ने व्यक्त किया. प्रा. बंड ने आवाहन किया कि किसान खेती बाडी के लिए नियोजन करते समय व्यवसायिक और भोंदू मौसम विशेषज्ञों पर निर्भर न रहें. प्रा. बंड ने अगले सप्ताह भर ऐसा ही मौसम रहने की संभावना व्यक्त की.
* मौसम विभाग पर करें भरोसा
अनिल बंड ने कहा कि निजी संस्थाएं कुछ भी अनुमान जता रही है. जबकि इतने बडे देश में मौसम के बारे में अचूक अनुमान करने के संसाधन सिर्फ भारतीय मौसम विभाग के पास उपलब्ध हैं. आईएमडी ही सहित अंदाज व्यक्त कर सकता है. उस पर भरोसा कर खेती किसानी का नियोजन करने का आवाहन करते हुए डॉ. बंड ने अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से सदन में यह विषय उपस्थित करने दबाव डालने की सलाह दी.
* सरकार पर आरोप
मौसम विशेषज्ञ डॉ. बंड ने केन्द्र और राज्य सरकार पर खुल्लम खुल्ला आरोप किया कि वे अपने अस्तित्व की लडाई में व्यस्त हैं. जिससे किसानों और देशवासियों को मौसम विभाग, इसरो और भारतीय उष्णदेशीय संस्था रहने पर भी अध्ययन परख जानकारी नहीं मिल पा रही. डॉ. बंड ने यह भी कहा कि पेड पौधों की सतत कटाई के कारण जलवायु में भयंकर परिवर्तन हुआ है. फिर भी मौसम विभाग के अनुमानों के आधार पर खेती बाडी करना श्रेयस्कर रहेगा.

Related Articles

Back to top button