अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

वरूड में अतिवृष्टि, तिवसा मार्ग रहा कुछ देर बंद

टेबुरखेडा में मकान की दीवार गिरी

* जिले में तेज बारिश के कारण कई नदी नाले उफान पर
अमरावती/दि.18 – जुलाई माह में 106 प्रतिशत बारिश होने का अंदाज मौसम विभाग ने व्यक्त किया था. अमरावती संभाग में अब जाकर अनेक जगहों से तेज तथा भरपूर बरसात होने के समाचार मिल रहे हैं. अकोला, बुलढाणा, वाशिम में बुधवार और गुरूवार को कई जगहों पर बारिश ने कहर बरपाया. वहीं अनेक स्थानों पर बारिश सुखद रहने के समाचार हैं. अमरावती जिले में वरूड, अचलपुर, चिखलदरा, दर्यापुर, अंजनगांव सुर्जी तहसीलों में कहीं- कहीं अतिवृष्टि के समाचार हैं. इससे बाढ आने के कारण घरों में पानी प्रवेश कर जाने से नुकसान की भी जानकारी मिल रही है.
*वरूड में घरों में घुसा पानी
वरूड तहसील के शेंदुरजनाघाट में बुधवार को लगातार दो घंटे तक हुई घनघोर बारिश के कारण नाले में बाढ आ गई. इतना ही नहीं तो उफनते नाले की वजह से शेघाट- तिवसा मार्ग काफी समय तक बंद हो गया था. कोई हताहत नहीं हुआ है. किंतु बारिश के पानी ने घरों में प्रवेश कर जरूरी साजोसामान भिगो दिया. वरूड तहसील में मूसलाधार बरसात के कारण अनेक नदियों और नाले में बाढ का नजारा देखा गया. वरूड में 41 मिमी बारिश दर्ज की गई है.
* टेंब्रुखेडा में गिरी दीवार
टेेंब्रुखेडा में सुनील जारी के घर की दीवार भारी बारिश के कारण गिर गई. शहापुर और शिकलकरी मोहल्ले में भी कुछ घरों में बाढ का पानी घुस आने से नागरिकों की दौड-धूप बढ गई थी. उल्लेखनीय है कि अंजनगांव सुर्जी तहसील के कापूसतलनी में मंगलवार को मीठ्ठू नाले की बाढ ने कई घरों को चपेट में ले लिया था. जिससे लोगों का नुकसान हुआ. अब नागरिक सरकारी सहायता की अपेक्षा कर रहे हैं. यहां वर्षो पहले आयी बाढ से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के रूप में 5-5 हजार रूपए दिए गये थे.
उधर भातकुली तहसील के विरूल गंगामाई और क्षेत्र में तेज बरसात के कारण सैकडों खेत जलमग्न हो गये. उसी प्रकार कई घरों में नाले का पानी घुस आने की शिकायत लोगोें ने की. लोनिवि द्बारा बनाई गई सडक के एक ओर नाली बनाई गई है. दूसरी ओर नाली नहीं होने से ही वार्ड 1 में कई घरों में बाढ का पानी प्रवेश कर गया. निवासियों में भागमभाग मची. सामान बचाने की कोशिश लोगों ने की. कुछ लोगों ने घरों में घुसा पानी मोटर से बाहर निकाला. नाली बनाने की मांग ग्रामवासियों ने उठाई.

* कल से बढेगा जोर, कई जगह मूसलाधार
मौसम विशेषज्ञ प्रा. अनिल बंड के अनुसार पश्चिम विदर्भ में कल 19 जुलाई से तीन दिनों तक सर्वत्र बारिश का जोर बढेगा. अनेक स्थानों पर मूसलाधार अथवा घनघोर बारिश की संभावना उन्होंने व्यक्त की. उन्होंने बताया कि 22 जुलाई को भी पूर्व विदर्भ और अमरावती में अधिकांश स्थानों पर मध्यम बरसात होने का अंदाज हैं. 23 से 26 जुलाई दौरान विदर्भ में सभी जगह जोरदार बरसात के आसार हैं.

बारिश के आंकडे
तहसील          आज       अब तक
धारणी              2.9         241.8
चिखलदरा        26.6       386.1
अमरावती         7.8        244.3
भातकुली          1.2        201.2
नांदगांव खंडे.    4            379
चांदुर रेलवे        3.8        323.2
तिवसा              20.4      223.7
मोर्शी                26.7      237
वरूड               41.4     292.3
दर्यापुर              2.8      252.5
अंजनगांव           7         273.7
अचलपुर            6.1       216.8
चांदुर बाजार       8.1       259.5
धामणगांव          8.1       346.2
कुल                  11.7      277

 

Related Articles

Back to top button