अमरावती

जिले के राजस्व मंडल में अतिवृष्टि

तिवसा व नांदगांव खंडेश्वर में बारिश का कहर

* अब तक 235.01 मिमी बारिश हुई रिकॉर्ड
अमरावती/दि.20- बुधवार को अमरावती समेत जिले की सभी तहसीलों मेें मूसलाधार बारिश हुई. चिखलदार तहसील में गाज गिरने से दो खेतिहर मजदूरों की मृत्यु हो गई. तिवसा और नांदगांव खंडेश्वर तहसील में बारिश का कहर रहा. इस कारण 6 राजस्व मंडल में अतिवृष्टि रिकॉर्ड की गई. बारिश के कारण अंकुरित फसलें पानी में डूब गई. बारिश सभी तरफ रहने से कुछ मकानों को नुकसान भी हुआ. जिले में अब तक 235.01 मिमी बारिश दर्ज हुई है. जिसका प्रतिशत 74.05 है.
बुधवार को दोपहर 3 बजे से जिले में जोरदार बारिश शुरु हो गई. इस बारिश के कारण चिखलदरा तहसील के मोरगड शिवार में दो मजदूरों की गाज गिरने से मृत्यु हो गई. जबकि 8 मजदूर घायल हो गए. इसी तरह नांदगांव खंडेश्वर और तिवसा तहसील में भी जोरदार बारिश हुई. नांदगांव खंडेश्वर तहसील के शिवनी, रसुलापुर, मंगरुल चव्हाला और नांदगांव खंडेश्वर राजस्व मंडल में तथा तिवसा तहसील के तिवसा और वरखेड तथा चांदूर रेलवे तहसील के घुईखेड राजस्व मंडल मेंक अतिवृष्टि दर्ज की गई. इन 6 राजस्व मंडल में आनेवाले किसानों के खेत में जलजमाव हो गया. अंकुरित फसलें पानी में डूब गई. राजस्व व कृषि प्रशासन ने तत्काल पंचनामे श्ाुरु कर दिए हैं. इन 6 राजस्व मंडल क्षेत्र कि किसानों ने हाल ही में बुआई की थी. फसल बढ रही थी तभी जोरदार बारिश होने से उनकी फसलें नष्ट होने की संभावना है. जिले के कुछ इलाकों में मंगलवार की रात 10 से 12 बजे के दौरान भी धुंआधार बारिश हुई. अनेक स्थानों पर दवाई का छिडकाव की तैयारी तो कहीं फसलें उपर आने की स्थिति रहते यह मूसलाधार बारिश हुई. इस कारण सोयाबीन, तुअर, कपास आदि फसलों के साथ सब्जी और फलों की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. अतिवृष्टि के कारण नदी-नालों के किनारे स्थित खेतों में बाढ का पानी घुसने से खेत जमीन बह गई. इसके अलावा अनेक किसानों के खेत के ठिंबक सिंचन के पाईप और तुषार सिंचन के पाईप बह गए. कुछ खेतों की मिट्टी बह जाने से खेतों में गढ्ढो का स्वरुप प्राप्त हो गया था. रात की बारिश के कारण किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. कुछ गांवों में मकानों को भी क्षति पहुंची है.

* आर्थिक सहायता की मांग
अतिवृष्टि से हुए नुकसान के तत्काल पंचनामे कर नुकसान भरपाई देने की मांग महाराष्ट्र राज्य किसान सभा की तरफ से की गई है. नांदगांव के तहसीलदार से भेंट कर जिलाधिकारी को भेजे गए ज्ञापन में यह मांग की गई है. ज्ञापन सौंपते समय किसान सभा के राज्य काउंसिल सदस्य सुनील मेटकर, तहसील सचिव विनोद तर्‍हेकर, विनोद जवलकार, अमोल राजकुले, रमेश कोठाले, लिलेश्वर आगले, अशोक कलंबे, सचिन मेटकर, बबलू गावनेर, मनोज इजाटे, विनोद निर्मल, अनिल मासोतकर आदि किसान उपस्थित थे.
* पांच इमारतों को क्षति
जिले में हुई बारिश के कारण हुए नुकसान की प्राथमिक रिपोर्ट जिला प्रशासन ने तैयार की है. इसके मुताबिक जिले की 83 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें नष्ट हुई है. पांच मकानों को नुकसान पहुंचा है. नांदगांव तहसील के 3 और चिखलदरा व तिवसा तहसील के प्रत्येकी 1 इमारत ढहने की बात इस रिपोर्ट में कही गई है. पंचनामे शरु रहने से राजस्व व कृषि विभाग की संयुक्त रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद इस आंकडेवारी में बदलाव होने की संभावना प्रशासन ने व्यक्त की है.

Related Articles

Back to top button