अमरावती

एक दिन में निपटी हेलमेट जनजागृति

केवल कागज पर सख्ती, क्रियान्वयन कब?

अमरावती/दि.21– शहरी क्षेत्र में दुपहिया वाहनचालकों को हेलमेट और फोरव्हीलर चालकों को सीट बेल्ट अनिवार्य करने का आदेश यातायात विभाग के सहायक आयुक्त ने गत 13 फरवरी को जारी किया था. वह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद हेलमेट अनिवार्य नहीं होने का खुलासा किया गया है. क्रियान्वयन से पहले जानलेवा हादसों की संख्या कम करने की दृष्टि से हेलमेट का उपयोग कैसे आवश्यक है, इस बारे में जागरुकता करने की भूमिका व्यक्त की गई. यातायात विभाग ने वह जागरुकता कार्यक्रम एक ही दिन में रैली निकालकर पूर्ण कर लेने का निराशावादी चित्र है.
सहायक आयुक्त लक्ष्मण डुबंरे व्दारा जारी उस आदेश के बाद कहा गया था कि, यातायात विभाग हेलमेट उपयोग के बारे में बडे प्रमाण में जनजागृति करेगा. 15 फरवरी को यातायात पुलिस ने रैली निकाली. उस एक दिवसीय रैली पर हेलमेट, सीटबेल्ट की जनजागृति को बाद में मानो पूर्णविराम मिल गया है. सायबर अपराध न होने पाए, इसके लिए विविध पोस्ट की जाती है. किंतु हेलमेट का उपयोग को लेकर समाज माध्यमों पर भी एक भी पोस्ट नहीं आई है.
* पुलिस से पहल की अपेक्षा
वाहन चलाते समय यातायात पुलिस से हेलमेट पहनकर पहल करने की अपेक्षा अनेक लोगों ने व्यक्त की है. यदि किसी वाहन सवार को रोककर यातायात पुलिसकर्मी ने उसे हेलमेट के बारे में पूछा तो वह पुलिसकर्मी से ही उनके हेलमेट को लेकर सवाल कर सकता हैं. जिससे पुलिस की फजिहत हो सकती है. यह संभावना देखते हुए पहल यातायात सिपाहियों को ही करने की अपेक्षा शहर के लोग व्यक्त कर रहे है.
* आरती सिंह ने किया था अनिवार्य
तत्कालीन पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने सभी पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को हेलमेट बंधनकारक किया था. कुछ माह तक उनके आदेश पर पालन हुआ. बाद में अधिकारी व कर्मचारी आयुक्तालय की दीवार से सटे क्षेत्र में अपने वाहन रखकर जाते. नए सीपी रेड्डी से भी वह नियम क्रियान्वित करने की अपेक्षा लोग जता रहे है.
* उडानपुल पर कार्रवाई कभी-कभी
इर्विन से राजापेठ की तरफ जानेवाले फ्लायओवर पर कई बार राँगसाइड यातायात होता है. वहां तैनात पुलिस जवान मूकदर्शक बने रहते है. सडक सुरक्षा सप्ताह दौरान यातायात पश्चिम शाखा के अमलदार एकखाद घंटे के लिए वहां नजर आए. उन्हें स्थायी रुप से वहां तैनात किया जाना चाहिए. जबकि यातायात सिपाही मर्चुरी पाइंट और दूसरी तरफ नर्स प्रशिक्षण केंद्र के पेड के पीछे नजर आते हैं. वहीं धर्मदाय कॉटन फंड के मार्ग पर टायर्स की दुकान के पास यदि वे तैनात रहे तो, उडानपुल पर राँगसाइड यातायात पर अंकुश लगेगा.

Related Articles

Back to top button