अमरावती

महिलाओं में बढ रही है उच्च रक्तदाब की समस्या

जिले में चलाए जाते स्वास्थ्य जांच अभियान में चला पता

अमरावती/दि.24- ‘माता सुरक्षित, तो घर सुरक्षित’ अभियान के तहत जिला स्वास्थ्य यंत्रणा की तरफ से महिलाओं के लिए स्वास्थ्य विषयक उपक्रम चलाया जाता है. इस उपक्रम के तहत स्वास्थ्य यंत्रणा की तरफ से की गई जांच में महिलाओं में उच्च रक्तदाब की समस्या दिखाई दी है.
भागदौड की जिंदगी और रासायनीक खाद समेत दवाई का अधिक इस्तेमाल कर तैयार की गई फसल का अनाज खाने से विविध बीमारियों को निमंत्रण दिया जा रहा है. बढते तनाव के कारण महिलाओं में उच्च रक्तदाब का प्रमाण भी बढ रहा है. जिले में हजारों महिलाओं को इस बीमारी की चपेट में पाया जा रहा है. ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य के सुधार के लिए जिला परिषद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित उपकेंद्रों के माध्यम से नियमित रुप से स्वास्थ्य जांच की जाती है. गर्भवती माताओ के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जाता है. इससे ग्रामीण महिलिओं का स्वास्थ्य अबाधित रहने में सहायता होती है. नौकरी करनेवाली महिलाओं मेें कार्यालयीन काम, तनाव और पारिवारिक जिम्मेदारी रहने से उच्च रक्तदाब का प्रमाण बढा है.
उच्च रक्तदाब का कारण क्या?
महिलाओं में उच्च रक्तदाब का कारण मोबाइल का अधिक इस्तेमाल, फिजूल की बातों पर ध्यान देना, किसी बात का लगातार विचार करना, पारिवारिक तनाव और संवाद का अभाव आदि कारण बताए जाते है. इस कारण फिजूल की बातों का विचार न कर कोई टेंशन अथवा तनाव में न रहते हुए संवाद बढाना चाहिए, ऐसा वैद्यकीय सूत्रों का कहना है.
निदान के बाद उपचार शुरु
महिला स्वास्थ्य विषयक जांच के लिए समाने नहीं आती थी. लेकिन वर्तमान में विविध सामाजिक संगठना, स्वयंसेवी संगठना और प्रशासन की तरफ से ग्रामस्तर पर स्वास्थ्य विषयक जांच शिविर लिए जा रहे है. इसमें होनेवाले निदान के बाद उपचार भी किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button