अमरावती

बैल जोड़ी दौड़ शंकर पट स्पर्धा को मिली हाइकोर्ट की मंजूरी

हृष्ट-पुष्ठ बैलों की कीमतें बढ़ी, अच्छी प्रजाति की देशी गायों की भी बढ़ेगी मांग

तलेगांव दशासर/दि.30– हाल ही में हाईकोर्ट ने बैल जोड़ी दौड़ शंकर पट स्पर्धा को सशर्त मंजूरी देने के बाद ग्रामीण पट शौकिनों की बैलजोड़ी स्पर्धा की पूर्व तैयारी बड़े जोरशोर से की जा रही है. इस क्षेत्र में पट प्रेमियों द्वारा पट की दौड़ योग्य बैलों की खरीद फरोख्त की कीमतों में अचानक उछाल दिखाई देने की जानकारी पट प्रेमियों द्वारा दी गई.
इन पट योग्य बैलों के साथ संकरित गायों की परवरिश व पालन पोषण की ओर रुझानों के चलते दूध उत्पादन हेतु संकरित गायों की कीमतों की खरीद फरोख्त में भी बढ़ोत्तरी दिखाई दे रही है. इसका कारण सरकार द्वारा विविध योजनाओं के माध्यम से पशुपालन के लिए अनुदान पर संकरित गायों की आपूर्ति को जाता है. आज क्षेत्र में देशी गायों की संख्या नहीं के बराबर होने से उनसे होेने वाली बैलों की उत्पत्ति पर भी असर होेने से पट योग्य बैलों की कमी देखी जा रही है.
कानूनी पेचिदगियों के चलते शंकर पट बैल जोड़ी स्पर्धा बंद थी, जिसे गत सप्ताह ही उच्च न्यायालय ने सशर्त पाबंदी हटाकर पट का रास्ता खोल दिया है. अब आगामी 15 जनवरी मकर संक्रांति के दूसरे दिन सात साल बाद फिर से पट मैदान पर बैलों की दौड़ देखने मिलेगी. बैल जोड़ी स्पर्धा को मंजूरी के चलते पट योग्य नवजात बैलों की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी जाने से क्षेत्र में पट प्रेमी अब बैलों की जुगत में लग गए हैं.

Related Articles

Back to top button