अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

हाईकोर्ट ने मांगी प्रगति स्कूल के मैदान की रिपोर्ट

मनपा आयुक्त व पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता को संयुक्त निरीक्षण करने हेतु कहा

* मैदान पर चल रहे कामों के खिलाफ पार्षद बालू भुयार ने दायर की है जनहित याचिका
अमरावती/दि.8 – स्थानीय राधा नगर परिसर स्थित प्रगति स्कूल के मैदान पर विधायक विकास निधि के तहत किये जा रहे विकास कामों व सौंदर्यीकरण के कार्यों के खिलाफ क्षेत्र के पूर्व पार्षद बालासाहब भुयार द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ ने अमरावती महानगरपालिका के आयुक्त तथा सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के मुख्य अभियंता को संयुक्त रुप से उक्त मैदान और वहां चल रहे सौंदर्यीकरण के कामों का निरीक्षण करने तथा अपनी रिपोर्ट अदालत के समक्ष पेश करने का निर्देश दिया.
इस संदर्भ में गाडगे नगर परिसर के पूर्व पार्षद बालासाहब उर्फ बालू भुयार द्वारा दायर जनहित याचिका में बताया गया है कि, राधा नगर परिसर स्थित प्रगति स्कूल के मैदान पर शालेय छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक व क्रीडा संबंधित गतिविधियां चलने के साथ ही वहां प्रतिवर्ष महापौर राज्यस्तरीय महिला व पुरुष कबड्डी स्पर्धा का भी आयोजन होता है. ऐसे में इस मैदान का क्रीडा संबंधित गतिविधियों हेतु आरक्षित व उपलब्ध रहना आवश्यक है. वहीं इस मैदान के थोडी ही दूर पर सभी सुविधाओं से सुसज्जित नाना-नानी पार्क मनपा द्वारा बनाया गया है. जहां पर जॉगिंग ट्रैक एवं ओपन जीम की सुविधा भी उपलब्ध है. उस पार्क में परिसरवासी रोजाना सुबह-शाम घुमने-फिरने व व्यायाम करने हेतु जाते है. परंतु मनपा प्रशासन एवं सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्वारा खेल संबंधित गतिविधियों के लिए उपलब्ध प्रगति स्कूल के मैदान पर भी विधायक निधि से प्लेविंग ब्लॉक बनाने व जॉगिंग ट्रैक बनाने का काम किया जा रहा है. लेकिन ऐसा करने की वजह से इस मैदान पर चलने वाली क्रीडा संबंधित गतिविधियां व कबड्डी स्पर्धा जैसे आयोजन प्रभावित होंगे. अत: इस काम पर तत्काल रोक लगाई जाये और इस मैदान को क्रीडा संबंधित गतिविधियों के लिए ही आरक्षित रखा जाये.
इस याचिका पर हुई सुनवाई के दौरान मनपा की ओर से वरिष्ठ विधिज्ञ एड. जेमिनी कासट द्वारा युक्तिवाद किया गया तथा सभी पक्षों का युक्तिवाद सुनने के बाद हाईकोर्ट ने मनपा सहित सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के प्रमुख अधिकारियों को संयुक्त रुप से प्रगति स्कूल के मैदान का दौरा करने और वहां पर चल रहे कामकाज की समीक्षा करते हुए अपनी निरीक्षण रिपोर्ट हाईकोर्ट के सामने प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.


* क्षेत्र में इकलौता खेल-कूद का मैदान है प्रगति स्कूल का प्रांगण
वहीं इस संदर्भ में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए क्षेत्र के पूर्व पार्षद तथा मनपा के पूर्व स्थायी समिति सभापति बालासाहब भुयार का कहना रहा कि, प्रगति स्कूल के मैदान पर शाला के विद्यार्थियों सहित राधा नगर परिसर में रहने वाले बच्चे खेलना कूदना करते है. साथ ही इस मैदान पर श्री गाडगे बाबा बहुउद्देशीय संस्था द्वारा प्रतिवर्ष महापौर राज्यस्तरीय महिला व पुरुष कबड्डी स्पर्धा जैसा भव्य-दिव्य आयोजन भी किया जाता है. ऐसे में यदि इस मैदान पर जॉगिंग ट्रैक बनाते हुए पूरे मैदान में प्लेविंग ब्लॉक लगा दिये जाएंगे, तो यहां पर चलने वाली क्रीडा संबंधित गतिविधियां पूरी तरह से रुक जाएंगी. इसी बात के मद्देनजर प्रगति स्कूल के मैदान पर सौंदर्यीकरण की आड लेकर किये जा रहे कामों के खिलाफ हमने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है. जिसमें बताया गया है कि, इसी परिसर में स्थित एक बगीचे में जॉगिंग ट्रैक व जीम की सुविधाएं उपलब्ध है. अत: प्रगति स्कूल के मैदान को खेल-कूद के लिए खुला रहने दिया जाये.


* क्षेत्र के लोगों की मांग पर शुरु किया गया था काम
वहीं इस संदर्भ में स्थानीय विधायक सुलभा खोडके से जानकारी व प्रतिक्रिया लेने हेतु संपर्क किये जाने पर विधायक खोडके ने बताया कि, राधा नगर परिसरवासियों ने ही प्रगति स्कूल के मैदान पर जॉगिंग ट्रैक तैयार करने एवं उस मैदान का सौंदर्यीकरण करने की मांग उनके पास उठायी थी. जिसे ध्यान में रखते हुए ही उन्होंने उस मैदान का विकास करने हेतु अपनी विधायक विकास निधि के तहत विकास एवं सौंदर्यीकरण के कामों को मंजूरी दी तथा लोकनिर्माण विभाग व मनपा के जरिए लगभग 50 लाख रुपए की लागत से मैदान का सौंदर्यीकरण करना शुरु किया. परंतु खुद के द्वारा चलाये जाने वाले गाडगे बाबा क्रीडा मंडल के संचालक बालू भुयार ने अपने मंडल की ओर से साल में 3 दिन के लिए आयोजित क्रीडा स्पर्धा हेतु मैदान मिलने के लिए इस काम मेें अडंगा डालना शुरु कर दिया है. जबकि उस मैदान और गाडगे बाबा मंडल व बालू भुयार का आपस में कोई संबंध नहीं है.

Related Articles

Back to top button