अमरावती

बुजुर्गों को डाक खाते पर सर्वाधिक 8.2 फीसद ब्याज

8 माह में 8 हजार से अधिक खाते खुले

अमरावती /दि.30– यदि बैंक में सावधि जमा यानि एफडी के स्वरुप में निवेश कर रहे है, तो अपने फैसले पर दोबारा विचार करने की जरुरत है. क्योंकि बैंक की बजाय डाक कार्यालय के जरिए बेहतर रिटर्न मिल सकता है. डाक विभाग की ब्याज दर बैंक की तुलना में अधिक है और डाक विभाग की टाइम डिपॉझिट योजना इस समय बैंकों की फिक्स डिपॉझिट योजना को टक्कर दे रही है. बुजुर्ग नागरिकों के लिए डाक बचत योजना चलाई जाती है. जिसमें 8.2 फीसद ब्याजदर दिया जाता है.
डाक विभाग की प्रवर डाक अधीक्षक वसुंधरा गुल्हाणे ने बताया कि, डाक विभाग के मुंबई क्षेत्र में अप्रैल से नवंबर माह की कालावधि दौरान 8084 बुजुर्ग नागरिकों ने अपने खाते खोेले है.

* इस योजना को मिल रहा अच्छा प्रतिसाद वरिष्ठ नागरिक बचत योजना को केंद्र सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों के लिए शुरु किया है. सेवा निवृत्ति पश्चात वरिष्ठ नागरिकों को नियमित आय उपलब्ध करवाना इस योजना का उद्देश्य है. खाता खोलने की तारीख से 5 वर्ष की अवधि पश्चात योजना परिपक्व हो जाती है. हालांकि इस कालावधि को और भी 3 वर्ष के लिए बढाया जा सकता है. सार्वजनिक व निजी क्षेत्र की बैंकों व पोस्ट ऑफिस के जरिए इस योजना का खाता खोला जा सकता है.

* विविध योजनाओं में ब्याजदर शानदार
डाक विभाग की विविध योजनाओं में शानदार ब्याजदर मिलता है. जिसके तहत वरिष्ठ नागरिक बचत खाते में 8.2 फीसद, राष्ट्रीय बचत खाते में 7.7 फीसद, एक वर्षीय सावधि जमा में 6.8 फीसद, दो वर्षीय सावधि जमा में 6.9 फीसद, तीन वर्षीय सावधी जमा में 7 फीसद, 5 वर्षीय सावधि जमा में 7.5 फीसद, 5 वर्षीय आरडी में 7.2 फीसद, किसान विकास पत्र में 7.5 फीसद, मासिक उत्पन्न योजना में 4.5 फीसद, बचत खाते में 4 फीसद, भविष्य निर्वाह निधि में 7.1 फीसद डाक विभाग की सुकन्या, किसान विकास पत्र, सावधि जमा, आवर्ती जमा (आरडी) व वरिष्ठ नागरिक बचत योजना जैसी विभिन्न योजनाएं है.

* बचत हेतु डाक विभाग की ओर बढ रहा रुझान
बचत खाता खोलने के बाद 3 वर्ष पश्चात वरिष्ठ बचत खाता परिपक्व हो जाता है और ब्याज की रकम प्रत्येक तीन माह में जमा होती है.
– 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है. जिसके चलते विगत एक वर्ष से बैंकों के साथ डाक विभाग में डिपॉझिट की संख्या बढ रही है.
– ब्याज की रकम प्रत्येक तिमाही व छमाही में जमा होती है और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है. जिससे डिपॉझिट करने वालों की संख्या बढ रही है.

Related Articles

Back to top button