अमरावती

उच्च शिक्षित किसान ने मौत को लगाया गले

पाला शिवार की घटना

मोर्शी/प्रतिनिधि दि. २० – समीपस्थ श्रीक्षेत्र पाळा के एक उच्च शिक्षित युवा किसान ने कर्ज से परेशान होकर स्वयं के खेत में संतरे के पेड़ से फांसी लगाकर अपनी इहलीला समाप्त किये जाने की घटना 19 मार्च की दोपहर 3 बजे के करीब उजागर हुई.
जानकारी के अनुसार पाला के सुमित केशवराव राऊत (31) की खेती पाळा खेत शिवार में होकर सुमित हमेशा की तरह अपने खेत में गया था. खेत में बुआई के लिये सुमित ने स्टेट बैंक से कर्ज लिया था. उसने खेत में सोयाबीन,उड़द, मूंग व कपास की बुआई की थी. फसल अच्छी होने के लिये इस युवा किसान ने महंगी खाद का कीटकनाशक व मजदूरों का इस्तेमाल किया था. लेकिन अतिवृष्टि व कीड़े लगने सोयाबीन की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. कपास पर भी बोंडइल्ली का प्रादुुर्भाव निर्माण हुआ. पूरी फसल नष्ट होने से कर्ज लौटाने व उच्च शिक्षित होने के बावजूद नौकरी नहीं मिलने के कारण सुमित हमेशा परेशान रहता था. सुमित पर परिवार के उदरनिर्वाह का भार भी होने के कारण सुमित ने खेत के ही पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.
इस घटना की जानकारी मिलते ही राष्ट्रवादी कांग्रेस के तहसील अध्यक्ष नरेन्द्र जिचकार ने घटनास्थल पहुंच मोर्शी पुलिस को मोबाइल से घटना की जानकारी दी. जिस पर पुलिस ने घटनास्थल पहुंच मृतक सुमित का मृतदेह मोर्शी के उपजिला अस्पताल में लाया. उपजिला अस्पताल के वैद्यकीय अधिकारी ने शवविच्छेदन कर मृतक का शव रिश्तेदारों के सुपूर्द किया. उसके शव पर आज अंतिम संस्कार किया गया.उच्च शिक्षित युवा किसान व्दारा आत्महत्या किये जाने से मोर्शी तहसील में शोक की लहर फैल गई.

Related Articles

Back to top button