अमरावतीमहाराष्ट्र

हादसों का हाईवे, 90 दिनों में 83 एक्सीडेंटल डेथ

अमरावती /दि.11– वर्ष 2024 की पहली तिमाही में 90 दिनों के दौरान जिले के ग्रामीण इलाकों में 132 सडक हादसे घटित हुए. सन 2023 की पहली तिमाही की तुलना में इस बार अधिक हादसों की संख्या में 32 हादसे कम दर्ज हुए. वहीं इस वर्ष की तिमाही में 86 लोगों की मौत हुई. जबकि विगत वर्ष की तिमाही में यह संख्या 92 थी. इस वर्ष की तिमाही में सर्वाधिक 62 हादसे राज्य महामार्ग पर घटित हुए. वहीं राष्ट्रीय महामार्ग पर 30 तथा अन्य मार्गों पर 40 हादसे घटित हुए है.

* 66 लोग हुए स्थायी अपंग
विगत तीन माह के दौरान 35 हादसे बेहद गंभीर किस्म के थे. जिनमें 66 लोग गंभीर रुप से घायल होकर स्थायी तौर पर अपंगत्व का शिकार हो गये. इन हादसों में किसी के हाथ और किसी के पांव का नुकसान हुआ. साथ ही शल्यक्रिया के बाद भी उनमें कोई सुधार नहीं आया. हादसों की वजह से स्थायी तौर पर अपंगत्व का शिकार होने वाले लोगों में 59 पुरुष व 7 महिलाओं का समावेश है.

* मृतकों में पुरुषों का प्रतिशत अधिक
विगत 3 माह के दौरान 71 प्राणांतिक हादसे घटित हुए. जिनमें 83 लोगों की मौत हुई. मृतकों में 78 पुरुषों व 5 महिलाओं का समावेश था. यानि सडक हादसों में मरने वालों में पुरुषों का प्रमाण अधिक रहा. इन 71 प्राणांतिक हादसों में से 17 हादसे राष्ट्रीय महामार्ग पर, 14 हादसे राज्य महामार्ग पर तथा 20 हादसे अन्य मार्गों पर घटित हुए.

* जनवरी से मार्च माह के दौरान कुल 132 हादसे घटित हुए. जिसमें से 71 प्राणांतिक हादसों में 83 लोगों की जान गई. हादसामुक्त जिले के लिए यातायात शाखा द्वारा निरंतर जनजागृति की जा रही है. परंतु वाहन चालकों में बढती लापरवाही सडक हादसों के लिए मुख्य रुप से कारणीभूत है.
– सतीश पाटिल,
पुलिस निरीक्षक,
ग्रामीण यातायात पुलिस शाखा

Related Articles

Back to top button