अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जीवन को तनावमुक्त बनाने का रास्ता है हिमालयीन ध्यानयोग

श्री शिवकृपानंद स्वामी फाउंडेशन के शहर में चल रहे 4 केंद्र

* गुरुतत्व मंच ने दी पत्रवार्ता में जानकारी
अमरावती/दि.23 – हिमालय के योगी महर्षि श्री शिवकृपानंद स्वामीजी द्वारा समूचे विश्व में हिमालयीन ध्यानयोग का प्रचार व प्रसार किया जा रहा है. हिमालयीन ध्यानयोग के जरिए हम सभी लोग अपने जीवन को तनावमुक्त कर सकते है. यह क्रियाविहिन ध्यान आज के समाज के लिए बेहद उपयुक्त है. क्योंकि यह अनुभूति पर आधारित ध्यान है और पूरी तरह से नि:शुल्क रहने वाले इस ध्यान में जाति, धर्म, देश, रंग व लिंग आदि किसी भी तरह के बंधन के लिए कोई स्थान नहीं है. अमरावती शहर में भी 4 ध्यान केंद्रों पर यह ध्यान प्रसाद नि:शुल्क बांटा जा रहा है. जिसका तनावमुक्त जीवन जीने की चाहत रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति ने लाभ लेना चाहिए. इस आशय का प्रतिपादन श्री शिवकृपानंद स्वामी फाउंडेशन की ओर से गुरुतत्व मंच द्वारा आज यहां बुलाई गई पत्रकार परिषद में किया गया. इस पत्रवार्ता में हिमालयीन योग के प्रणेता महर्षि श्री शिवकृपानंद स्वामी महाराज का परिचय देने के साथ ही बताया गया है कि, हिमालयीन ध्यान योग यह कोई पारंपारिक ध्यान पद्धति नहीं है, बल्कि गुरु की आत्मा द्वारा शिष्य की आत्मा पर किया गया एक संस्कार है. इसके चलते अध्यात्म की आत्म साक्षात्कार जैसी सर्वश्रेष्ठ घटना गुरुकृपा के चलते घटित हो जाती है.
इस जानकारी के साथ ही बताया गया है कि, आज विश्व के करीब 70 देशों में लाखों लोग हिमालयीन ध्यान योग को अपनाकर सुखमय जीवन बीता रहे है. वहीं महर्षि श्री शिवकृपानंद स्वामी ने वर्ष 2015 में संसद भवन, वर्ष 2021 में महाराष्ट्र विधानसभा एवं वर्ष 2022 में गुजरात विधानसभा में हिमालयीन ध्यान योग से सांसदों व विधायकों को अवगत कराया. वहीं अलग-अलग शहरों में हिमालयीन ध्यान योग के आचार्यों व प्रचारकों द्वारा नि:शुल्क प्रशिक्षण सत्र लेते हुए इस ध्यान योग के साथ लोगों को जोडा जा रहा है. इसी के तहत विगत 10 से 23 जनवरी तक अमरावती शहर के विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों में हिमालयीन ध्यान योग के नि:शुल्क प्रशिक्षण सत्र हुए. इसके अलावा न्यू प्रभात कालोनी के श्री समर्थ हॉल, रुख्मिणी नगर में गेट लाइफ अस्पताल के सामने स्थित हॉल तथा मंगलधाम के सावरकर लेआउट में भारत राणे के निवासस्थान पर राजाना शाम 7 से 7.30 बजे तक तथा अकोली रोड स्थित कृषि कालोनी के निकट दत्त मंदिर में प्रत्येक रविवार व गुरुवार को शाम 7 से 7.30 बजे तक नि:शुल्क हिमालयीन ध्यान योग का आयोजन किया जाता है.
इस पत्रवार्ता में हिमालयीन ध्यान योग की प्रमुख आचार्य हिंदवी आवारे, मीडिया कोऑर्डिनेटर रुचिता दलाल व झोनल आचार्य कैलास जुनघरे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button