अमरावती

रिद्धपुर में हिंदी विश्वविद्यालय का उपकेंद्र शुरु

सर्वज्ञ श्री चक्रधर स्वामी मराठी भाषा, तत्वज्ञान अध्ययन केंद्र

रिद्धपुर/अमरावती/दि.9 – महात्मा गांधी आंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय की ओर से 8 सितंबर को मोर्शी तहसील के रिद्धपुर में सर्वज्ञ श्री चक्रधर स्वामी मराठी भाषा व तत्वज्ञान अध्ययन केंद्र शुरु करने की औपचारिक घोषणा श्री चक्रधर के 800 वर्ष अवतरण दिन पर बुधवार को की गई. इस समय प्र-कुलगुरु चंद्रकांत रागीट व केंद्र प्रभारी राजेश लेहकपुरे उपस्थित थे.
योगीराज नागराज बाबा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. अनिल बोंडे, कारंजेकरबाबा, दिनेश सूर्यवंशी व विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रविन्द्र बोरकर, डॉ. सीमा बरगट, डॉ. अनिकेत आंबेकर, जनसंपर्क अधिकारी बी.एस.मिरगे, आरती तेलगोटे, राजदीप राठौड़ सहित चक्रधर स्वामी के अनुयायी व विविध केंद्र के महंत उपस्थित थे.
रिद्धपुर के सर्वज्ञ श्री चक्रधर स्वामी मराठी भाषा व तत्वज्ञान अध्ययन केंद्र शुरु करने की घोषणा हिंदी विद्यापीठ के कुलगुरु रजनीश कुमार शुक्ल ने 7 सितंबर को नागपुर में की थी. रिद्धपुर में एक आचार्य पीठ स्थापित करने की घोषणा भी इस समय की गई.
नई शिक्षा पद्धतिनुसार भारतीय भाषाओं को साथ में लेकर जनमानस की भाषा विकसित करने के लिए हिंदी विद्यापीठ प्रतिबद्ध है, इस दृष्टि से रिद्धपुर का यह केंद्र तत्वज्ञान एवं मराठी भाषा के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.
इस केंद्र का कार्य और शैक्षणिक सत्र इस वर्ष में ही शुरु होगा, ऐसा हनुमानप्रसाद शुक्ल ने कहा. विद्यापीठ के जनसंज्ञापन विभाग के सहायक प्राध्यापक राजेश लेहकपुरे को केंद्र का कारभार सौंपा गया है. यह केंद्र महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विद्यापीठ का उपकेंद्र रहेगा. मराठी साहित्य व अन्य भारतीय भाषाओं के साहित्य का तौलनिक अभ्यास, मराठी भाषा के उपलब्ध ज्ञान का अनुभव और धर्म, तत्वज्ञान एवं संस्कृति के अभ्यास हेतु यह केंद्र सहायक साबित होने का विश्वास राजेश लेहकपुरे ने व्यक्त किया.

Related Articles

Back to top button