अमरावतीमुख्य समाचार

कल से हिंदू नववर्ष, संवत्सर का नाम शोभन

कोजागिरी को रहेगा चंद्र ग्रहण

* अंगारकी के 3 योग
अमरावती/दि.21- कल बुधवार 22 मार्च से शोभन नाम का नया संवत्सर आरंभ हो रहा है. हिंदू नववर्ष पर सर्वत्र आनंद, उत्साह का वातावरण रहेगा. ऐसे ही घर में नए गहने और उपकरण लाने की भी शुभघडी का अनुपालन अनेक लोग पाडवा पर करेंगे. सबसे पहले तो स्वास्थ्य और वैभव की गुढी घर-घर में खडी की जाएगी.
कालगणना में चैत्र पहला मास और शुक्ल प्रतिपदा पहली तिथि मानी जाती है. नूतनवर्षारंभ इसी दिन होता है. नववर्ष पर घर के सामने ऊंची जगह पर सुबह गुढी लगाने के बाद परंपरा अनुरुप उसकी पूजा होती है.
* क्या कहता है पंचांग
महाराष्ट्रीय पंचांग बनाने वाली विद्याताई राजंदेकर के अनुसार वर्षप्रवेश कुंडली से नवसंवत्सर का अंदाज किया जा सकता है. यह वर्ष वृश्चिक स्थिर राशि के लग्न उदित है. इससे देश में सामाजिक स्थिति गहरे परिणाम करने वाली और लंबे समय तक टिकने वाली है. बुधवार को संवत्सर आने से शुभ योग है. राजा बुध सौम्य प्रकृति का ग्रह है. यह वर्ष बुद्धिजीव वर्ग हेतु अनुकूल रहेगा. फसल, अनाज की उपज, मंगल कार्य और सभी बातों के लिए पिछले वर्ष की तुलना में अच्छा रहेगा. किंतु देशानंतर्गत ओर सीमा पार से बारंबार होनेवाली कार्रवाई तकलीफदेह हो सकती है.
किसी धार्मिक मुद्दे पर मतभेद तीव्र होने की भी संभावना है. बीमारियां रोकने सरकारी स्तर पर प्रत्यन जारी रखने पड सकते है. शिक्षा के लिए यह वर्ष बेहतर है. सांस्कृतिक व खेल क्षेत्र में देश की प्रगति उत्तम होगी. आर्थिक व व्यापारी करार लाभदायक रहेंगे. आर्थिक मोर्चे पर सरकार को थोडी दिक्कतों का मुकाबला करना पड सकता है. इस बार कोजागिरी पूर्णिमा 28-29 अक्तूबर को खंडग्रास चंद्रग्रहण होगा और यह मौसम में बडा बदल लाएगा. इस बार गणेश संकष्ट चतुर्थी मंगलवार को आने का तीन बार अवसर आएगा. मंगलवार के कारण ऐसी चतुर्थी को अंगारकी कहा जाता है.

* बाजार को ग्राहकी की उम्मीद
गुढी पाडवा पर बाजार में बिजली उपकरण से लेकर नए वाहन और गहने खरीदी का मुहुुर्त साध्य होने की उम्मीद व्यापारी वर्ग व्यक्त कर रहा है. ऐसे ही प्रॉपर्टी डिलर्स भी कल सौदे होने की संभावना व्यक्त कर रहे. अनेक नए प्रोजेक्ट लाँच होने जा रहे हैं. के्रडाई के राम महाजन ने बताया कि, घरों की अच्छी डिमांड है. शहर से सटे परिसर में भी घरों की विक्री हो रही है. तैयार घरों में गृहप्रवेश होने वाले हैं. सराफा बाजार से लेकर उपकरणों तक खरीदी पर ऑफर्स दी जा रही है. ज्वेलर के यहां मेकिंग चार्जेस में छूट है तो उपकरणो पर भी ऑफर्स उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button