अमरावतीमुख्य समाचार

होली जलने से पहले ही तेज हुई गर्मी

पारा 40 डिग्री के पार जाने बेताब

अमरावती/दि.17– अमूमन होली पर्व से शीत ऋतु की पूरी तरह समाप्ती होती है और गरमी का मौसम शुरू होकर धीरे-धीरे धूप और गर्मी का प्रमाण बढने लगता है. किंतु विगत कुछ अरसे से ऋतु चक्र में काफी हद तक बदलाव हो गया है और इस वर्ष तो होली के पर्व से पहले ही गरमी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है और इस समय पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा पहुंचा है. यह स्थिति अमरावती शहर व जिले सहित समूचे राज्य में दिखाई दे रही है. जिसके चलते इस बार के सीझन में भीषण गरमी पडने के पूरे आसार दिखाई दे रहे है.
बता दें कि, विगत कुछ समय से पारा लगातार उछाल भर रहा है और धीरे-धीरे वातावरण में गरमी व उमस बढती जा रही है. ऐसे में अब लोगों द्वारा एसी व कूलर का प्रयोग करना शुरू कर दिया गया है. साथ ही जगह-जगह पर रसवंतिया भी खुलने लगी है. वहीं लगातार बढती गरमी को ध्यान में रखते हुए कृषि महकमे एवं कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा खेती-किसानी को हो सकनेवाले संभावित नुकसान के मद्देनजर किसानों के लिए आवश्यक गाईडलाईन भी जारी की है. जिसमें खेतों में खडी फसलों को सुबह अथवा शाम के समय पानी देने, जानवरों के गोठों में तापमान को नियंत्रित रखने हेतु आवश्यक उपाय करने, फसल कटाई के बाद पक्की फसल यानी उपज को सुरक्षित स्थान पर रखने के संदर्भ में मार्गदर्शन किया गया है.
* इस बार पडेगी रिकॉर्ड तोड गरमी, हीट वेव आने का भी अंदेशा
उल्लेखनीय है कि, इस समय राज्य की राजधानी मुंबई में 41 डिग्री सेल्सियस तथा रायगड व कर्जत में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है, जो राज्य में सर्वाधिक तापमान है. वहीं मुंबई में वर्ष 1956 के बाद पहली बार मार्च माह के दौरान तापमान की यह स्थिति है. इस समय तटिय इलाकों में औसत से 4.5 डिग्री तापमान ठिक है. जिसके आनेवाले समय में और भी अधिक बढने का पूरा अनुमान है. ऐसे में माना जा रहा है कि, इस बार रिकॉर्ड तोड गरमी पडनेवाली है और जबर्दस्त हीट वेव का सामना करना पड सकता है.
महाराष्ट्र के साथ-साथ इस समय मध्यप्रदेश, छत्त्तीसगढ, बिहार, उडीसा, उत्तर प्रदेश, गुजरात व राजस्थान में भी गर्म हवाओं के थपेडे चलने शुरू हो गये है. जिससे आम जनजीवन काफी हद तक अस्त-व्यस्त होने लगा है. मार्च माह के हालात को देखते हुए कहा जा सकता है कि, अप्रैल व मई के दौरान स्थिति और भी अधिक गंभीर हो सकती है.

Related Articles

Back to top button