अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अंबा-एकवीरा देवी मंदिरों में सूर्यास्त पर होली का दहन

शहर के पंडितों ने किया स्पष्ट

* सराफा से लेकर सतीधाम तक सभी जगह शाम को पूजन
अमरावती/दि.23– होलिका दहन को लेकर मुहूर्त की पूछताछ कर रहे धर्मावलंबी लोगों के लिए शहर के पंडितों ने स्पष्ट किया कि महाराष्ट्रीयन पंचांग के अनुसार रविवार 24 मार्च को सबेरे 9.54 बजे पूर्णिमा तिथि प्रारंभ हो जायेगी. इसलिए संध्या समय परंपरानुसार पूजन कर होलिका दहन किया जा सकता है. शहर के प्रसिध्द अंबादेवी और एकवीरा माता मंदिरों में सूर्यास्त पश्चात पूजन और दहन किए जाने की जानकारी दोनों संस्थान के प्रबंधकों तथा पुजारियों ने अमरावती मंडल को दी.
अमरावती मंडल से अनेक शहरवासियों ने होलिका दहन के मुहूर्त के बारे में पूछताछ की थी. शहर के प्रसिध्द करण महाराज पुरोहित ने इस बार भद्रा के कारण रविवार रात 11. 14 बजे के पश्चात होलिका दहन का श्रेष्ठ मुहूर्त बताया था.
फोटो- पंडित दीपक पाठक

* पंडित दीपक पाठक का कहना
एकवीरा देवी मंदिर के पुजारी पं. दीपक पाठक ने बताया कि पूर्णिमा तिथि सबेरे 10 बजे के पश्चात आरंभ हो जायेगी. जो अगले दिन अर्थात सोमवार दोपहर 12 बजे तक रहेगी. इसलिए ये संध्या समय परंपरानुसार होलिका दहन किया जा सकता है. एकवीरा देवी संस्थान में कल शाम 6 बजे पूजन और उपरांत दहन होगा.

* भाउ उपासनी का कहना
सराफा के प्रसिध्द कालाराम मंदिर के भाउ उपासनी ने भी बताया कि परंपरानुसार शाम 7 बजे पूजन पश्चात होलिका दहन किया जायेगा. ऐसे ही रामदेव बाबा मंदिर के पं. प्रकाश महाराज ने भी कहा कि गोधूलि बेला पश्चात पूजन और उसके बाद दहन किया जा सकता हैं. अनेक पंडितों ने परंपरा के अनुसार संध्या समय पश्चात होलिका दहन की बात कही.

Related Articles

Back to top button