अमरावतीमुख्य समाचार

हर्ष, उमंग, उत्साह व उल्हास से लबरेज रहा होली का पर्व

हुडदंगियों की टोलियों ने जमकर किया धमाल

* घरों के आंगन सहित चौक-चौराहे व सडके हुए रंगों से सराबोर
* युवतियों की हुडदंगी टोलियां भी झुंड बनाकर घूमी, जमकर खेली होली
अमरावती/दि.8 – गत रोज अमरावती शहर सहित जिले में धुलिवंदन का पर्व बडे हर्षोल्लास तथा उमंग व उत्साह के साथ मनाया गया. जिसके तहत जहां घर परिवारों के लोगों ने अपने परिजनों के साथ रंग खेलते हुए त्यौहार की खुशियां मनाई. वहीं युवाओं की हुडदंगी टोलियों ने चौक-चौराहों पर इकठ्ठा होकर रंग खेलने के साथ ही अपने यार-दोस्तों के घर जाकर उन्हें रंगों से सराबोर किया. इसमें युवतीयां भी पीछे नहीं रही और युवतियों की हुडदंगी टोलियां भी सडकों पर जमकर धमाल मचाते दिखाई दी.
उल्लेखनीय है कि, परसों 6 मार्च की शाम होलिका दहन का पर्व मनाया गया. जिसके तहत अमरावती जिले मेें करीब 1 हजार से अधिक स्थानों पर सार्वजनिक रुप से होलिका दहन हुआ. वहीं कई परिवारों ने भी व्यक्तिगत तौर पर अपने घर के आंगण अथवा घर के पास खाली पडी खुली जगह पर विधिविधान के साथ पूजा अर्चना करते हुए होलिका दहन किया. इसके साथ ही अबीर गुलाल व रंगों के साथ मनाए जाने वाले धुलिवंदन के पर्व का प्रारंभ हुआ. यद्यपि धुलिवंदन का पर्व मंगलवार 7 मार्च को मनाया जाना था. लेकिन शहर सहित जिले में रंगों वाली होली की शुरुआत सोमवार की शाम से ही हो गई थी और मंगलवार को पूरा दिन होलिका हुडदंग चलता रहा.
कल शहर सहित जिले में सुबह 8-9 बजे के आसपास धुलिवंदन के पर्व ने सही मायनों में रफ्तार पकडी. जब लाल-हरे तथा पीले-नीले रंगों में रंगे होलियारों के झुंड होली खेलने के लिए बाहर निकले. इसके साथ ही रिहायशी इलाकों के रास्तों तथा शहर के चौक-चौराहों पर होली का हुडदंग शुरु हो गया. इस समय युवाओं की टोली में शामिल कई लोग विभिन्न आकार-प्रकार वाले मुखौटें तथा विग व टोपियां पहने हुए थे. साथ ही अजीबो-गरीब आवाज निकालने वाले भोंगे भी बजा रहे थे. जिसकी आवाज सुनकर समझ में आ रहा था कि, होली का पर्व आज चुका है और होलियारों की फौज होली खेलने निकल चुकी है.
* सुखी होली खेलने का प्रमाण बढा, जगह-जगह हुआ होली मिलन
रंगों की होली खेलने का दौर दोपहर बाद तक चलता रहा. इस बार भी पानी वाले रंगों की होली खेली गई. लेकिन अबीर गुलाल के साथ सुखी होली खेलने का प्रमाण काफी अधिक रहा और कई लोगों ने हरबल रंगों का प्रयोग करते हुए इकोफ्रेंडली होली खेलना पसंद किया. इसके साथ ही कई समाज संगठनों व नागरी समूहों ने आपस में मिल-जूलकर होली खेलने और एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं देने के लिए होली मिलन जैसे कार्यक्रमों का आयोजन भी किया था. जहां विशेष तौर पर ठंडाई का इंतजाम करने के साथ-साथ कचोरी व गुझीया जैसे व्यंजनों सहित अन्य पकवानों का भी इंतजाम किया गया था. जिनका ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों ने जमकर आनंद लिया.
* नवयुवतियों की होली रही आकर्षण का केंद्र
विशेष उल्लेखनीय है कि, कल होली के पर्व पर युवकों के साथ-साथ नवयुवतियां भी अपनी सहेलियों व सखियों के साथ टोलियां बनाकर होली खेलने निकली और युवतियों की टोलियों ने भी सडकों एवं चौक-चौराहों पर आपस में होली खेलते हुए जमकर हुडदंग भी मचाया. जो वहां से गुजरने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा. लोगबाग बडी उत्सुकता और कौतुहल के साथ सडकों एवं चौक-चौराहों से गुजरने वाली रंगों से सराबोर इन टोलियों को होली खेलते देख काफी आनंदित हुए.
* पूरे शहर में चप्पे-चप्पे पर रहा कडा बंदोबस्त
होली के पर्व पर कहीं भी किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न घटित हो, इस हेतु शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कडा बंदोबस्त तैनात किया गया था. जिसके तहत शहर के सभी चौक-चौराहों पर बैरिकेटींग करते हुए पुलिस की फिक्स प्वॉईंट ड्यूटी लगाई गई थी. साथ ही शहर से बाहर आने-जाने वाले रास्तों पर नाकाबंदी की गई थी. इन सभी स्थानों पर वहां से गुजरने वाले वाहन चालकों पर नजर रखी जा रही थी. साथ ही जरुरत पडने पर ड्रंकन डाईव अभियान के तहत ब्रिद एनेलाइजर की सहायता से वाहन चालकों की जांच पडताल भी की जा रही थी और यह देखा जा रहा था कि, कहीं किसी ने तय से अधिक मात्रा में शराब तो नहीं पी है. इसके अलावा तेज रफ्तार वाहन चलाने वाले और सडकों पर बाईक स्टंट करने वाले लोगों पर भी पुलिस ने अपनी पैनी नजर बनाई रखी. शहर पुलिस द्बारा किए गए कडे बंदोबस्त के चलते लोगों ने काफी संयमित ढंग से होली का पर्व मनाया और हुडदंग से भरा रहने के बावजूद होली का पर्व बडे शांतिपूर्ण तरीके से मना.

* बडे पैमाने पर हुई प्रतिबंधक कार्रवाई
– अवैध शराब व जुआ अड्डों पर मारे गए छापे
होली व धुलिवंदन पर्व के निमित्त कानून व व्यवस्था बनाए रखने हेतु किए गए इंतजाम के तहत महाराष्ट्र शराब बंदी अधिनियम की धारा 142 (2) के प्रयोग करते हुए शहर के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्र की कुल 60 शराब दुकानों को बंद रखा गया था. जिसमें 15 देशी शराब की दुकानों, 42 बियर बार व 3 बियर शॉपी का समावेश था. इसके साथ ही पुलिस रिकार्ड पर रहने वाले 73 सक्रिय अपराधियों को मपोकां की धारा 68 के तहत डिटेन किया गया. जिसमें से 14 अपराधियों के खिलाफ धारा 151 के तहत कार्रवाई की गई. साथ ही 30 आरोपियों के खिलाफ शराब बंदी अधिनियम की धारा 20 के तहत अपराध दर्ज करते हुए उनके पास से 5 लाख 25 हजार 945 रुपयों का माल जब्त किया गया. इसके अलावा 10 आरोपियों के खिलाफ जुआ प्रतिबंधक अधिनियम के तहत 3 मामले दर्ज करते हुए 10 लाख 45 हजार 100 रुपए का माल बरामद किया गया. वहीं आर्म्स एक्ट के तहत 5 मामले दर्ज करते हुए 6 आरोपी पकडे गए. इसके अलावा यातायात नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाने वाले कुल 142 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए 3 लाख 91 हजार 200 रुपए का दंड वसूल किया गया.

Related Articles

Back to top button