अमरावती

आज जिले में 1349 स्थानों पर होगा होलिका दहन

कल बडी धूमधाम से मनाया जायेगा धुलिवंदन का पर्व

  • रंगों के त्यौहार होली को लेकर सर्वत्र जबर्दस्त उत्साह

अमरावती/दि.17 – आज गुरूवार 17 मार्च की शाम सर्वत्र बडी धूमधाम से होलिका दहन किया जायेगा. जिसके बाद कल शुक्रवार 18 मार्च को धुलिवंदन के पर्व पर रंगोत्सव की धुम रहेगी और लोगबाग बडे हर्षोल्लास के साथ रंग और अबीर-गुलाल की होली खेलेंगे. दो दिनों तक चलनेवाले इस पर्व के पहले दिन आज अमरावती शहर सहित जिले में 1 हजार 359 स्थानों पर सार्वजनिक रूप से होली जलाई जायेगी. इसके अलावा कई लोगों द्वारा अपने घरों के सामने भी होलिका दहन करते हुए होली पूजन किया जायेगा. वही इसके साथ ही एक-दूसरे को रंग लगाने का सिलसिला शुरू होगा, जो कल पूरा दिन चलेगा.
बता दें कि, होली के पर्व को उमंग, उत्साह व उल्लास का पर्व माना जाता है और इस दिन सभी लोग आपसी राजी-नाराजी को भुलाकर एक-दूसरे के साथ रंग खेलते है. ऐसे में सभी लोगों को, विशेषकर बच्चा कंपनी को पूरे सालभर होली के पर्व का इंतजार रहता है. किंतु कोविड संक्रमण का खतरा रहने के चलते विगत दो वर्षों से होलिका पर्व नहीं मनाया जा सका और सभी लोगबाग होली के पर्व पर मन मसोसकर रह जाने के लिए मजबूर रहे. किंतु अब कोविड संक्रमण का असर काफी हद तक खत्म हो गया. साथ ही प्रतिबंधात्मक नियमों को भी लगभग पूरी तरह से शिथिल कर दिया गया है. ऐसे में इस बार होली के एक सप्ताह पहले से ही होली के पर्व को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा है. साथ ही जगह-जगह पर बडी धूमधाम के साथ होली जलाने और रंग खेलने की तैयारियां की जा रही है. हालांकि प्रशासन द्वारा होली पर्व के मद्देनजर कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किये गये है. साथ ही साथ पुलिस महकमे द्वारा होली पर्व के निमित्त कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने हेतु कडा बंदोबस्त लगाते हुए तमाम आवश्यक प्रबंध किये गये है.

holi-amravati-mandal

जगह-जगह पर रंगों व पिचकारियों की दुकाने सजी

– विभिन्न आकार-प्रकारवाले मुखौटे व टोपे भी बिक्री के लिए उपलब्ध
इस बार होली पर्व को लेकर बाजार में अच्छी-खासी रौनक दिखाई दे रही है और एक हफ्ता पहले से ही होली से संबंधित साजो-सामान की खरीददारी का दौर शुरू हो गया है. जिसके चलते शहर में जगह-जगह पर रंग, अबीर व गुलाल सहित विभिन्न आकार-प्रकारवाली पिचकारियों के साथ-साथ होली पर्व पर पहने जानेवाले अजीबो-गरीब मुखौटों, टोपियों व भोंगों की दुकाने भी सज गई है. जहां पर लोगों की अच्छी-खासी भीड खरीददारी के लिए उमड रही है. ऐसे में दो वर्ष पश्चात होली के पर्व पर बाजार काफी हद तक खिलाखिला नजर आ रहा है.

Related Articles

Back to top button