अमरावतीमुख्य समाचार

आज से शुरु हुआ पवित्र रमजान माह

जुमे से शुरुआत होने पर हर्षाया मुस्लिम समाज

* पहला रोजा रखते हुए अदा की गई रमजान के पहले जुमे की नमाज
अमरावती/दि.24 – आज 24 मार्च से मुस्लिम समूदाय के पवित्र रमजान माह का प्रारंभ हुआ. कल गुरुवार 23 मार्च की शाम चांद मुबारक के दीदार होते ही माहे रमजान शुरु होने की घोषणा मुस्लिम धर्म गुरुओं द्बारा की गई. जिसके उपरान्त आज तडके सहरी करने के साथ ही मुस्लिम समाज बंधुओं ने अपना पहला रोजा रखा.
विशेष उल्लेखनीय है कि, मुस्लिम समाज ने शुक्रवार यानि जुमे का काफी महत्व होता है और जुमे वाले दिन से ही माहे रमजान के शुरु होने और पहला रोजा पडने की वजह से मुस्लिम समाजबंधुओं में रमजान की आमद को लेकर कई गुना अधिक हर्षोल्लास देखा गया. साथ ही आज शहर की सभी मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा करने के लिए मुस्लिम समाजबंधुओं की अच्छी खासी भीड उमडी और पाक परवरदीगार की इबादत में हजारों हाथ उठे. साथ ही सभी ने जुमे से माहे रमजान का पहला अशरा शुरु होने और जुमे के दिन पहला रोजा रहने को लेकर खुशी भी जताई.
माहे रमजान के शुरु होते ही अब आगामी एक माह तक खुदा की इबादत व दुआओं की दौर चलेगा. साथ ही रोजादारों द्बारा सुबह से लेकर शाम तक बेहद कडा उपवास करते हुए पाक परवरदीगार की बारगाह में सजदे किए जाएंगे. पश्चात 29 वे अथवा 30 वे रोजे पर ईद का चांद दिखाई देने पर बडी धूमधाम से रमजान ईद का पर्व मनाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button