अमरावतीमुख्य समाचार

मुख स्वास्थ्य मुहिम 26 जनवरी से

पूरे प्रदेश में होगी विद्यार्थियों की जांच

* फुले योजना में ऑपरेशन भी
अमरावती/दि.2- महाराष्ट्र को मोतियाबिंद से मुक्त करने के पहले प्रयास में सफलता पश्चात शिंदे-फडणवीस सरकार ने इस बार मुख स्वास्थ्य को लेकर जनजागृति तथा उपचार अभियान की घोषणा की हैं. आगामी गणतंत्र दिवस अर्थाव 26 जनवरी से पूरे प्रदेश में विद्यार्थियों की विशेष रुप से जांच होगी. कोई बडी बीमारी के लक्षण दिखाई देते ही उसका तुरंत उपचार होगा. आवश्यकता पडी तो महात्मा फुले जन आरोग्य योजना में शल्यक्रिया भी करवाई जाएगी. यह अभियान राज्य सरकार के स्वास्थ्य, वैद्यकीय शिक्षा, आदिवासी विकास, शालेय शिक्षा, महिला व बाल कल्याण तथा सामाजिक न्याय विभाग संयुक्त रुप से चलाएगा.
स्वास्थ्य विभाग सूत्रों ने बताया कि, अभियान के तहत 1 लाख से अधिक लोगों की मौखिक सर्जरी भी हो सकती है. दांतों और मुख स्वास्थ्य के बारे में जागरुकता साथ-साथ होगी. यह अभियान महीनों चल सकता है. लोगों को मुख स्वास्थ्य के बारे में बतलाना और सावधान करना भी इसका एक उद्देश्य है.
उल्लेखनीय है कि देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंंत्री रहते समय प्रदेश में मोतियाबिंद मुक्ति अभियान छेडा गया था. सांसद डॉ. महात्मे के नेतृत्व में भाजपा-शिवसेना सरकार ने मोतियाबिंद ऑपरेशन से पूरे प्रदेश में शिविर लगाए थे. अब फडणवीस के पुन: उपमुख्यमंत्री बनने से इस बार मुख स्वास्थ्य की अहमियत देखकर इस बारे में राज्यस्तरीय मुहिम छेडी जा रही है.
फडणवीस ने स्वास्थ्य और वैद्यकीय शिक्षा विभाग को इस बारे में समन्वय रखकर काम करने के निर्देश दिए थे. उनके निर्देश पर महकमा शालेय विद्यार्थियों के लिए वीडियों तथा पोस्टरर्स बना रहा है. जिसके मायध्यम से अपने दांतों और मुख स्वास्थ्य के बारे में आसान तरीके से बतलाया जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि मुख स्वास्थ्य को लेकर सभी उदासीनता बरतते है. जिसके कारण कई बडी बीमारियां कालांतर में उजागर होती है. विशेषकर मुख कैंसर के मामले सतत बढ रहे है. ऐसे में सरकारी अभियान से निश्चित ही लोगों में जागरुकता आएगी. अधिकारियों में अभियान की तैयारी की हलचल नजर आ रही है और सभी जिलों के डेंटिस्ट का भी साथ सरकार लेगी. राज्य शासन का मानस लोगों में मुख स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को लेकर जागरुकता है. यदि कोई बीमारी पनप रही है तो आरंभिक स्टेज में ही उसका इलाज कर देना बेहतर रहने की भावना व्यक्त की गई.

Related Articles

Back to top button