अमरावती

सोशल मीडिया के माध्यम से लडकी पर ‘हनी ट्रैप’

‘मुझसे दोस्ती करोगे’ का नाटक करते हुए धोखाधडी

* नाबालिग लडकियां विशेष तोैर से निशाने पर
अमरावती/ दि.21 – सोशल मीडिया के माध्यम से ‘हनी ट्रैप’ का जाल बिछाने के मामले इस दौरान बढ चुके है. फेसबुक, वॉटस्एप, इंस्टाग्राम जैेसे सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती कर प्यार का नाटक किया जाता है. प्यार क जाल में फंसाकर नाबालिग व बालिग लडियों को शारीरिक संबंध के लिए भगाकर ले जाते है. ऐसा ही मामला हाल ही में परतवाडा में उजागर हुआ. 16 वर्षीय लडकी को शारीरिक संबंध के लिए अपहरण किया, मगर रेलवे पुलिस की वजह से अनर्थ टल गया. पालकों के हाथ से निकली लडकी सुरक्षित घर पहुंची. इस तरह के कई मामले बढने लगे है. बच्चे सोशल मीडिया पर क्या कर रहे है, इस ओर पालकों को विशेष ध्यान देना जरुरी हो गया है. फिलहाल अपने जीवन की अच्छी, बुरी बाते खासतौर पर फेसबुक, वॉटस्एप, ट्विटर, इंस्टाग्राम ऐसे विभिन्न एप्स पर शेअर की जाती है. कई जगह सोशल मीडिया ने लोगों को करीब लाया है, वहीं लोगों की जिंदगी भी तबाह हुई है. नकली खाते बनाकर दुरुपयोग करते हुए व बदनाम करने के बहाने कई लोगों का जीवन भी बर्बाद हुआ है.

पंजाब भगा ले जाने का प्रयास
परतवाडा की एक 16 वर्षीय लडकी इंस्टाग्राम पर चैटिंग करते हुए पंजाब के लुधियाना निवासी एक 17 वर्षीय लडके के प्रेम जाल में फंसी. लडका सीधे पंजाब से परतवाडा जा पहुंचा. इतना ही नहीं तो आधी रात को वह लडकी घर से बाहर निकली. शारीरिक संबंध स्थापित करने के हेतु से लडकी का अपहरण किया, मगर रेलवे पुलिस को उस नाबालिग जोडे पर संदेह होने के कारण उन्हें पकडकर लडकी को पालकों के हवाले किया. अपहरण का कारण बना इंस्टाग्राम.

लापता नाबालिग लडकी ने आबरु खोई
मूल परभणी निवासी एक नाबालिग लडकी पर हिंगोली बायपास और अमरावती के एक होटल में बलात्कार किया गया. लडकी को ही अमरावती के होटल में छोडकर आरोपी वहां से भाग निकला. इस मामले में पीडित लडकी की शिकायत पर सिटी कोतवाली पुलिस ने अपराध दर्ज किया. पीडित लडकी का एक वर्ष पूर्व आरोपी से इंस्टाग्राम पर परिचय हुआ था. आरोपी ने चैटिंग कर लडकी के साथ प्रेम संबंध स्थापित किये.

मुंबई से पहुंचा अमरावती
फ्री फायर गेम की वजह से पहचान हुई. मुंबई का युवक दो बार अमरावती आया, एक युवती के साथ छेडखानी और पीछा करने की घटना खोलापुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र में 16 मई को उजागर हुई थी. युवती के घर के सामने डोरे डालते हुए चक्कर काटते वक्त पुलिस ने उसे रंगे हाथों गिरफ्तार किया. शहर की एक 20 वर्षीय युवती की वर्ष 2020 में मोबाइल पर ऑनलाइन गेम खेलते वक्त ऋषिकेश से पहचान हुई थी. उसी वजह से दोनों की बातचित शुरु हुई थी.

विवाह कर नहीं तो तमाशा करुंगा
इंस्टाग्राम पर हुई पहचान एक नाबालिग लडकी के गले की हड्डी बनी. शहर के एक क्षेत्र में रहने वाली लडकी को सीधे मेरे साथ विवाह कर नहीं तो तेरे घर आकर हंगामा मचाउंगा, ऐसी धमकी दी. इस मामले में फे्रजरपुरा पुलिस ने 8 जून को अपराध दर्ज किया. पीडित लडकी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर आरोपी ने भेजी फे्रंड रिक्वेस्ट युवती ने एक्सेप्ट भी की. इसके बाद दोनों के बीच दोस्ती हुई. 10-12 दिन बाद आरोपी लडकी के घर में घुसा.

 

 

Related Articles

Back to top button