अमरावती

इच्छुकों में फिर जागी आशाएं, पार्षद पद के सपने हुए तेज

अब सभी का ध्यान नई प्रारूप प्रभाग रचना पर

  • मनपा को मिला राज्य सरकार का पत्र, जल्द शुरू होगी कार्रवाई

अमरावती/दि.13 – महानगर पालिका के आम चुनाव विगत फरवरी माह के दौरान निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार की गई प्रारूप व संशोधित प्रभाग रचना को राज्य सरकार ने खारिज करने का निर्णय लिया था. साथ ही प्रभाग रचना तैयार करने के पूरे आदेश एक विधेयक के जरिये अपने पास लेते हुए नये सिरे से प्रभाग रचना बनाने का फैसला लिया था. ऐसे में सभी की निगाहें इस ओर लगी हुई थी कि, नई प्रारूप प्रभाग रचना को बनाने का काम कब शुरू होगा, क्योंकि नई प्रारूप प्रभाग रचना बनने के बाद ही आपत्ति व आक्षेपों पर सुनवाई करते हुए संशोधित एवं अंतिम प्रभाग रचना तैयार होगी. जिसके उपरांत मनपा के चुनाव करवाये जाने का रास्ता खुलेगा. ऐसे में 11 अप्रैल को राज्य के नगर विकास विभाग ने मनपा आयुक्त के नाम एक पत्र जारी करते हुए प्रारूप प्रभाग रचना बनाने की कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है. नगर विकास विभाग का आदेश पत्र मनपा कार्यालय पहुंचने की जानकारी मिलते ही अब मनपा चुनाव लडने के इच्छूकों की आशाएं दुबारा पल्ल्वीत हो गई है और पार्षद पद के सपने भी तेज हो गये है. जिसके चलते अब पर्व व त्यौहारों के मौसम का फायदा उठाते हुए एक बार फिर जनसंपर्क का दौर तेज होता दिखाई दे रहा है.
बता दें कि, इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई महानगरपालिकाओं की प्रभाग रचना को खारिज करते हुए राज्य सरकार ने प्रभाग रचना तैयार करने का अधिकार निर्वाचन आयोग के पास से हटाकर अपने पास ले लिया था. जिसके उपरांत माना जा रहा था कि, राज्य की कार्यकाल खत्म कर चुकी महानगरपालिकाओं के चुनाव हेतु नये सिरे से प्रभाग रचना तैयार की जायेगी. वहीं अब राज्य के नगरविकास विभाग ने राज्य के सभी संबंधित मनपा आयुक्तोें के नाम पत्र जारी करते हुए प्रभाग रचना का प्रारूप तैयार करने हेतु आवश्यक कार्रवाई तत्काल शुरू करने के निर्देश जारी किये है.
इस संदर्भ में जारी पत्र में कहा गया है कि, यह कार्रवाई महाराष्ट्र अधिनियम 2022 की धारा 21 तथा 28 फरवरी 2021 व 27 जनवरी 2022 को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पत्र में उल्लेखीत कार्यपध्दति के अनुसार ही की जाये. जिसका साफ मतलब है कि, अब महानगरपालिका के चुनाव हेतु नये सिरे से प्रारूप प्रभाग रचना बनाने का काम शुरू किया जायेगा. जिसके उपरांत आपत्ति व आक्षेपों पर सुनवाई करते हुए अंतिम प्रभाग रचना तैयार की जायेगी. पश्चात मनपा चुनाव को लेकर गतिविधियां शुरू होगी. ऐसे में अब धीरे-धीरे एक बार फिर चुनावी सरगर्मियां तेज होनी शुरू हो जायेगी. हालांकि अनुमान जताया जा रहा है कि, आगामी अक्तूबर माह से पहले मनपा के आम चुनाव नहीं होनेवाले.

  • राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से प्रभाग रचना का प्रारूप तैयार करने के संदर्भ में पत्र प्राप्त हुआ है. जिसे लेकर तुरंत ही आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है. हमारे पास सभी वॉर्डों व प्रभागों का जनसंख्या निहाय डेटा उपलब्ध है. साथ ही कुछ नई जानकारी को इकठ्ठा करते हुए जल्द ही प्रभाग रचना के प्रारूप को निश्चित किया जायेगा.
    – डॉ. प्रवीण आष्टीकर
    आयुक्त व प्रशासक

98 सदस्यों के चयन की होगी प्रक्रिया

महानगरपालिका के आगामी चुनाव में अमरावती मनपा हेतु कुल 98 नगरसेवक चुने जायेंगे. ज्ञात रहें कि, इससे पहले मनपा की सदस्य संख्या 87 थी और राज्य सरकार ने वर्ष 2011 से 2021 के दौरान हुई जनसंख्या वृध्दि के अनुपात को ध्यान में रखते हुए मनपा की सदस्य संख्या बढाने का निर्णय लिया था. जिसके तहत अमरावती मनपा में 11 सदस्यों के पद बढाये गये है और अब आगामी चुनाव पश्चात अमरावती महानगरपालिका में 98 सदस्य चुने जायेंगे.

हर एक प्रभाग में रहेगी 18 से 21 हजार की जनसंख्या

जैसा की सरकार द्वारा पहले ही घोषित किया गया था कि, इस वर्ष महानगरपालिका के चुनाव 98 सदस्यों के लिए होंगे. जिसके तहत 3 सदस्यीय प्रभाग प्रणाली के अनुसार कुल 33 प्रभागों में चुनाव कराये जायेंगे. इसमें से 32 प्रभागों से 3-3 और 1 प्रभाग से दो सदस्य चुने जायेंगे. हालांकि अब यह देखना भी दिलचस्प होगा कि, मनपा के चुनाव तीन सदस्यीय पध्दति से ही होते है या फिर इसके लिए सरकार द्वारा कोई नया निर्णय लिया जाता है.

Related Articles

Back to top button