अमरावतीमहाराष्ट्र

हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी करेगी मेनोपॉज की समस्या हल !

नये से विकसित हुई थेरपी महिलाओं के लिए साबित होगी वरदान

अमरावती/दि.20– स्त्रीयों के जीवन में मेनोपॉज यह समय अत्यंत कठिन माना जाता है. इस काल में स्त्रीयों में मानसिक, शारीरिक दृष्टि से बदलाव होता है तथा अनेक स्त्रीया मेनोपॉज का समय शुरू होने के भय से पहले से ही चिन्तित हो जाती है. जिसके कारण उनमें हार्मोनल बदल अस्वथ करनेवाले होते है. इन सभी समस्याओं से स्त्रीयों को छुटकारा मिलेगा. नये से विकसित होनेवाले हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी वरदान साबित होनेवाली है.

अनेक महिला अपना ध्यान खुद ही रखती है. जिसके कारण डॉक्टर भी आवश्यक रहनेवाली महिलाओं को हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी जैसे थेरपी ट्रिटमेंट लेने के लिए स्वयं की शिफरिस करती है. हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी उपयोगी साबित होगी.

* मेनोपॉज के प्रमुख लक्षण क्या ?
मेनोपॉज में महिलाओं की हीट बढ जाती है. रात में अथवा अनेक बार पसीना आना, नींद न आना, शरीर का दर्द बढना, हडिडया जमना, उर्जा कम महसूस होना, कभी- कभी बौध्दिक क्षमता पर परिणाम होना, बाल अधिक झडना, योनी में सूखापन, कामवासना की कमी, हदय की धडकने बढना आदि लक्षण दिखाई देता.

* हर्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी क्या ?
यह आधुनिक प्रणाली है. इस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन रिप्लेस किए जाते है. जिसके कारण गर्भधारण की संभावना सुधारने व गर्भाशय के अस्तर बनने में मदद मिलती है.

* ये थेरपी किसके लिए उपयोगी ?
– मनोपॉज के बाद महिला का उत्साह,उर्जा, आनंद कम होने की संभावना होती है. परंतु हार्मोन थेरपी के कारण ये सभी टिक कर रहने में मदद होती है.
– स्त्रियों के शरीर में हार्मोन्स की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है. उसका शरीर और मन उत्तम तरीके से कार्यरत रहने के लिए हार्मोन्स के कार्य जरूरी होता है.
– जिन महिला की महावारी अचानक बंद हो गई है. ऐसी महिलाओं के लिए ये थेरपी उपयोगी रहेगी.

रजोनिवृत्ति की शुरूआत यानी प्रत्येक माह में आनेवाली महावारी पूरी तरह बंद होना. इस प्रक्रिया को मेनोपॉज कहते है. इस समय में महिलाओं का उत्साह, उर्जा, आनंद कम होने की संभावना रहती है. ऐसे समय में हार्मोन थेरपी उपयोगी रहती है.
– डॉ. मोनाली ढोले, स्त्रीरोग विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button