अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

साइंसकोर मैदान के पास की भीषण हादसा

बालक की दादी और चचेरी बहन घायल

* संतप्त नागरिकों ने बस की तोडफोड कर किया जलाने का प्रयास
* घटनास्थल से भागे चालक और वाहक गिरफ्तार
* मृतक बालक और जख्मी शिरजगांव कसबा के रहनेवाले
* दोनों जख्मीयों को आज निजी अस्पताल में किया भर्ती
अमरावती/दि. 15 – बडनेरा जानेवाली सिटीबस का एयर ब्रेक लिक होने से चालक की लापरवाही से एक 8 वर्षीय बालक बस की चपेट में आने से कूचल गया. इस बालक के साथ चल रही उसकी 17 वर्षीय चचेरी बहन और दादी घायल हो गए. इस घटना के बाद वहां मौजूद संतप्त नागरिकों ने सिटी बस की भारी तोडफोड कर उस पर पेट्रोल डालकर जलाने का प्रयास किया. लेकिन समय पर कोतवाली पुलिस सहित दल पहुंच जाने से भारी अनर्थ टल गया. इस भीषण हादसे के बाद घटनास्थल से फरार हुए सिटीबस के चालक और वाहक ने कोतवाली थाना पहुंचकर आत्मसमर्पण कर दिया. लेकिन इस घटना के बाद घटनास्थल पर भारी तनाव निर्माण हो गया था. जख्मी दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है. यह घटना कोतवाली थाना क्षेत्र के साइंसकोर मैदान के सामने रविवार 14 जुलाई को सुबह 9.30 बजे के दौरान घटित हुई. इस हादसे में मृत बालक व जख्मी चांदुर बाजार तहसील के शिरजगांव कसबा के रहनेवाले है.
जानकारी के मुताबिक इस भीषण हादसे में मृत बालक का नाम प्रीतम गोविंद निर्मले (8) है. जबकि जख्मी चचेरी बहन का नाम वैष्णवी संजय निर्मले (17) और दादी नर्मदा लक्ष्मणराव निर्मले है. बताया जाता है कि शिरजगांव कसबा निवासी जख्मी और मृतक बालक यह रविवार 14 जुलाई को अवकाश का दिन रहने से अमरावती में अहिल्या मंगल कार्यालय में आयोजित किसी सत्संग समारोह में शामिल होने के लिए शिरजगांव कसबा से अमरावती एसटी महामंडल की बस से पहुंचे और अमरावती बस स्थानक पर उतरने के बाद साइंसकोर मैदान के पास से सिटीबस स्टैंड के सामने से पैदल जा रहे थे तब अचानक इस बस स्टैंड से बडनेरा के लिए रवाना हुई सिटीबस के ब्रेक एयर लिक होने से चालक का गाडी पर से संतुलन बिगड गया और मार्ग से पैदल जा रहा मासूम बालक प्रीतम निर्मले, चचेरी बहन वैष्णवी और दादी नर्मदा निर्मले बस के पिछले पहिए की चपेट में आ गए. इस भीषण हादसे में बालक प्रीतम बस के चक्के में आ जाने से वह कूचला गया. लेकिन हादसे के समय वहां मौजूद ऑटो रिक्शा चालको ने वैष्णवी को खींचकर बचा लिया और साथ ही उसकी दादी नर्मदा को भी बस की चपेट में आने से बचा लिया. मासूम प्रीतम का बस की चपेट में आने से भेजा फट जाने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई. बहन और दादी वहां मौजूद ऑटो रिक्शा वाले और नागरिकों की सतर्कता से बाल-बाल बच गए. इस भीषण हादसे के बाद संतप्त नागरिकों ने सिटीबस की भारी तोडफोड कर दी और पेट्रोल डालकर उसे जलाने का प्रयास किया. नागरिकों के रोष को देखते हुए बस चालक और वाहक घटनास्थल से अपनी जान बचाकर भाग गए. वह राजापेठ थाना पहुंचे और उन्होंने हादसे की जानकारी दी. लेकिन घटनास्थल कोतवाली थाना क्षेत्र का रहने से उन्हें कोतवाली थाना भेजा गया. जहां पहुंचकर उन्होंने आत्मसमर्पण किया. गिरफ्तार किए गए आरोपी चालक का नाम बडनेरा शहर के जुनीबस्ती सावता मैदान निवासी रवि डहाके और वाहक शेखर गद्रे है. इस दौरान हादसे के बाद बस की तोडफोड कर उसे जलाने का प्रयास किया जाता रहने की जानकारी मिलते ही कोतवाली पुलिस व ट्रैफीक पुलिस सहित क्यूआरटी व क्राइम ब्रांच का दल सहित आला अफसर तत्काल घटनास्थल आ पहुंचे और उन्होंने स्थिति को काबू में कर लिया. घटनास्थल पर नागरिकों की भारी भीड जमा हो गई थी. दोनों जख्मियों को तत्काल जिला अस्पताल में भर्ती किया गया. साथ ही घटनास्थल का पंचनामा कर मृतक बालक का शव पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया.

* आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शव कब्जे में लेने से किया इंकार
इस भीषण हादसे के बाद निर्मले परिवार को घटना की जानकारी मिलते ही परिजन, रिश्तेदार और ग्रामवासी अमरावती आ पहुंचे. उन्होंने आरोपी चालक की गिरफ्तारी और उसका चेहरा देखने की मांग को लेकर शव कब्जे में लेने से इंकार कर दिया. संतप्त इन परिजनों और रिश्तेदारो के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने उन्हें शांत करने का प्रयास किया. पश्चात समझा बुझाकर मामला शांत किया. दोपहर में पश्चात मृतक बालक का शव लेकर वें अपने गांव लौट गए. तब मामला शांत हुआ.

* विद्यापीठ से रवाना होने पर ही थी एयर ब्रेक की समस्या?
सूत्रों के मुताबिक यह सिटी बस बडनेरा से विद्यापीठ के पास के गोडे कॉलेज तक चलती है. आज सुबह गोडे कॉलेज पहुंचने के बाद इसमें एयर ब्रेक की समस्या निर्माण हो गई थी. चालक किसी तरह उसे ST Depotतक बस स्टैंड के पास लेकर पहुंचा. वहां से बडनेरा के लिए रवाना होते समय उसने बस शुरू करते ही एयर ब्रेक को निकालने का प्रयास किया. इसी चक्कर में मार्ग से रुक्मिणी नगर की तरफ पैदल जा रहे मासूम प्रीतम निर्मले की बस के पीछे के पहिए में आने से मौत हो गई और उसकी चचेरी बहन व दादी घायल हो गई. पुलिस ने इस प्रकरण में मामला दर्ज कर जांच शुरू की है.

* जख्मियों के इलाज का खर्च देगें
कल का हादसा काफी दर्दनाक है. एक मासूम की जान गई है. दोनों जख्मियों पर जिला अस्पताल में उपचार जारी था. उन्हें आज सोमवार को निजी अस्पताल रेफर किया गया है. इन जख्मियों का पूरा खर्च हम उठाएगें.
महेश साहू ( संचालक साहू टूर्स एंड ट्रैवल्स)

 

Related Articles

Back to top button