अमरावतीमुख्य समाचार

40 फीसद वृद्धि से नहीं होगी घर टैक्स वसूली!

बिल में 40 फीसद वृद्धि काटकर नागरिक भर सकते हैं टैक्स

* कांग्रेस नेताओं को मनपा आयुक्त ने दिया आश्वासन
* आयुक्त आष्टीकर आज शाम तक जारी करेंगे आदेश
* अगर आदेश नहीं निकला तो कल कांग्रेस का ठिया आंदोलन
अमरावती/दि.7- विगत कुछ दिनों से अमरावती शहर में मनपा द्वारा संपत्ति कर की दरों को लेकर की गई 40 फीसद वृद्धि का मामला जमकर गर्माया हुआ है. इस विषय को लेकर आज शहर कांग्रेस कमिटी के पदाधिकारियों ने निगमायुक्त प्रवीण आष्टीकर का घेराव करते हुए आरोप लगाया कि राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन दोनों ही एक साथ मिलकर अमरावती शहर की जनता को बेवकूफ बना रहे हैं. जिसे कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा अकस्मात ही अपने कक्ष में घेराव किये जाने के बाद निगमायुक्त प्रवीण आष्टीकर ने कहा कि वे आज शाम ही संपत्ति कर की दर वृद्धि को वापस लेने के संदर्भ में एक आदेश निकालेंगे. साथ ही जिन लोगों को इससे पहले वृद्धिंगत दर के साथ संपत्ति कर भरने की नोटिस मिल चुकी हैं, वे 40 फीसद राशि काटकर अपने संपत्ति कर की रकम अदा करें.
कांग्रेस शहराध्यक्ष बबलू शेखावत तथा पूर्व महापौर विलास इंगोले व मिलिंद चिमोटे के नेतृत्व में आयुक्त आष्टीकर का घेराव करते हुए कांग्रेस पदाधिकारियों का कहना रहा कि मनपा प्रशासन द्वारा संपत्ति कर में की गई वृद्धि पूरी तरह से मनमानी पूर्ण व एकतरफा कार्रवाई है, जिसका शहर कांग्रेस कमिटी ने उसी वक्त प्रखर विरोध किया था और 10 अक्तूबर को तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी थी. जिसके चलते 9 अक्तूबर को जिला नियोजन समिति की बैठक हेतु अमरावती आये राज्य के उपमुख्यमंत्री व जिला पालकमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने आनन फानन में संपत्ति कर की दरवृद्धि वापस लेने का आदेश जारी किया था और उस समय भाजपा द्वारा इसे लेकर खुद की जमकर पीठ भी थपथपाई थी. परन्तु डेप्युटी सीएम द्वारा मौखिक आदेश दिये जाने के बावजूद मनपा द्वारा शहर के संपत्तिधारकों को वृद्धिंगत दरों के साथ ही संपत्ति कर की वसूली हेतु नोटीस भेजने का काम जारी रखा गया. साथ ही इसे लेकर आपत्ति दर्ज कराये जाने पर कहा गया कि इस शासन को राज्य सरकार की ओर से इस संदर्भ में अब तक कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है. अतः संपत्ति कर की दर वृद्धि को पीछे नहीं लिया जा सकता. अलबत्ता मनपा प्रशासन ने अमरावती शहरवासियों पर अहसान जताते हुए कहा कि वे चाहे तो अपने कुल संपत्ति कर में से कुछ आंशिक भुगतान कर सकते हैं और यदि आगे चलकर कर वृद्धि वापस होती है तो शेष बकाया राशि का सेटलमेंट कर दिया जाएगा. लेकिन यह पूरी तरह से अव्यवहारिक तरीका है. जिसका कोई मतलब नहीं है. अतः मनपा की ओर से की गई अन्यायकारक दरवृद्धि में तुरंत प्रभाव से वापस लिया जाना चाहिए और पुरानी दरों से ही संपत्ति कर की वसूली की जानी चाहिए.
कांग्रेस पदाधिकारियों ने यह आरोप भी लगाया कि एक ओर सेे शहर के भाजपा पदाधिकारियों व नेताओं द्वारा डेप्युटी सीएम फडणवीस की घोषणा को लेकर खुद की पीठ थपथपाई जा रही है. वहीं दूसरी ओर मनपा द्वारा 40 फीसद दरवृद्धि के साथ भेजे जा रहे संपत्ति कर के देयकों को लेकर भाजपा का एक भी पदाधिकारी या नेता कुछ भी नहीं बोल रहा. यानि भाजपा नेताओं व स्थानीय प्रशासन द्वारा आपसी मिलीभगत करते हुए अमरावती शहरवासियों को संभ्रम में रखा जा रहा है. यदि इसे तुरंत दूर नहीं किया जाता है तो शहर कांग्रेस कमिटी द्वारा मनपा आयुक्त कार्यालय मेंं ठिया आंदोलन जारी रखा जाएगा.
शहर कांग्रेस कमिटी के पदाधिकारियों द्वारा अचानक किये गए घेराव एवं ठिया आंदोलन से भौैचक हुए मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर ने कांग्रेस पदाधिकारियों को आश्वस्त किया कि वे आज ही शाम 5 बजे तक संपत्ति कर में की गई 5 फीसद वृद्धि को वापस लेने के संदर्भ में आदेश जारी करेंगे और जिन संपत्ति धारकों को इससे पहले बढ़ी हुई दरों के साथ संपत्ति कर के देयक मिल चुके हैं, वे देयक की कुल राशि में 40 फीसद रकम काटकर शेष रकम अपने संपत्ति कर के तौर पर अदा कर सकते हैं. इस समय कांग्रेस पदाधिकारी ने निगमायुक्त के आश्वासन पर अपना घेराव पीछे ले लिया. साथ ही यह चेतावनी भी दी कि अगर आज शाम तक संपत्ति कर की दरवृद्धि को पीछे नहीं लिया जाता है, तो शहर कांग्रेस कमिटी द्वारा कल से एक बार फिर निगमायुक्त कार्यालय का घेराव करते हुए ठिया आंदोलन किया जाएगा.
आज हुए आंदोलन में कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, पूर्व महापौर विलास इंगोले व मिलिंद चिमोटे सहित संजय वाघ, विनोद मोदी, मुन्ना राठोड, सलीम बेग, विजय वानखडे, शोभा शिंदे, जयश्री वानखडे, राजेन्द्र महल्ले, रफीकभाई चीकूवाले, गजानन जाधव, प्रकाश वानखडे, गोपाल धर्माले, सुनील जावरे, भैयासाहब निचल, राजीव भेले, राजा बांगडे, निलेश गुहे, वैभव देशमुख, गुड्डू हमीद, यासिर भारती, असलम सलाम, सुनील पडोले, गजानन राजगुरे, विक्की वानखडे,संजय पमनानी, सादिक शाह, विजय आठवले, राजीव सोलंके, सुरेश रतावा, सैय्यद जाकीर, जावेद साबीर व रशीद पठान सहित कांग्रेस के अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित थे.

 

Related Articles

Back to top button