अमरावतीमहाराष्ट्र

हैंडल लॉक के बावजूद कैसे चोरी होती है दुपहिया?

पांच माह में 158 दुपहिया वाहन चोरी

अमरावती/दि.29– विगत कुछ दिनों से अमरावती शहर में दुपहिया चोरी की घटनाएं लगातार बढ रही है. शहर के भीडभाड वाले स्थानों पर खडे किये गये दुपहिया वाहन चोरों के निशाने पर दिखाई देते है. वहीं अब चोरों ने अपना मोर्चा शहर में स्थित मॉल की पार्किंग की ओर मोड दिया है. क्योंकि शहर में तीन स्थानों पर स्थित मॉल की पार्किंग एवं बाहरी परिसर में खडे दुपहिया वाहन बडे पैमाने पर चोरी जा रहे है, ऐसी घटनाओं को लेकर पुलिस थानों में अपराधिक मामले भी दर्ज किये है. विशेष यह है कि, चुराये गये अधिकांश दुपहिया वाहनों का हैंडल लॉक लगा हुआ था. लेकिन हैंडल लॉक को तोडकर दुपहिया वाहनों की चोरी की गई है. ऐसा पुलिस द्वारा की गई जांच में पता चला है.

* बरामदगी इक्का-दुक्का वाहनों की
शहर एवं ग्रामीण इलाकों से दुपहिया वाहन चुराये जाने की घटनाएं काफी बढ गई है. विगत पांच माह के दौरान शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र से भी 158 दुपहिया वाहन चुरा लिये गये. लेकिन चुराये गये वाहनों की बरामदगी का प्रमाण बेहद अत्यल्प है. अन्य अपराधिक मामलों के डिक्टेशन की तुलना में वाहन चोरी के मामलों का डिक्टेशन रेट काफी कम है.

* सर्वाधिक चोरियां बडनेरा रोड पर
दुपहिया वाहनों की सर्वाधिक चोरियां बडनेरा रोड स्थित एक मॉल परिसर से हुई है. इसके साथ ही शहर में उडानपुलों के नीचे स्थित पार्किंग एरिया से भी कई दुपहिया वाहन चुराये जा चुके है.

* क्या होता है चोरी के दुपहिया वाहनों का?
चुराये गये दुपहिया वाहनों को बेहद कम कीमत में बेच दिया जाता है. जिसके लिए ऐसे दुपहिया वाहनों पर फर्जी नंबर प्लेट भी लगा दी जाती है. और ऐसे दुपहिया वाहनों को दूसरे राज्यों में ले जाकर बेचा जाता है. साथ ही कई बार चुराये गये दुपहिया वाहनों को पूरी तरह से खोलकर उनके स्पेयर पार्ट की विक्री की जाती है.

* किस माह में कितने वाहन चोरी?
महिना      दुपहिया वाहन
जनवरी         36
फरवरी         30
मार्च             34
अप्रैल           23
मई              35

* वाहन चोरी की घटनाओं को रोकने हेतु शहर पुलिस द्वारा दिन-रात गश्त लगाई जाती है. वहीं वाहन चालकों ने भी अपने वाहन इधर उधर खडे करने की बजाय पार्किंग एरिया में ही लगानी चाहिए और हैंडल लॉक भी करना चाहिए. इसी तरह रात के समय अपने वाहनों को घर के बाहर खडा करने की बजाय आंगण में सुरक्षित खडा रखना चाहिए.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button