अमरावती

जनप्रतिनिधियों की नजर में कैसा है बजट

अमरावती/दि.9 – राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्तमंत्री अजीत पवार ने सोमवार 8 मार्च को वर्ष 2021-22 के लिए राज्य का बजट पेश किया. इस बजट में अमरावती जिले के हिस्से में क्या आया और विदर्भ सहीत महाराष्ट्र के लिए यह बजट कितना लाभकारी है, इसे लेकर महाविकास आघाडी तथा विपक्ष के जनप्रतिनिधियोें एवं पदाधिकारियों ने संमिश्र प्रतिक्रिया दी है.

सभी को न्याय दिलानेवाला बजट

जिले की कई प्रलंबित मांगों को लेकर इस बजट में प्रावधान किये गये है. बजट में स्पष्ट प्रावधान रहने की वजह से अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज का काम जल्द ही पूर्ण होगा. साथ ही नये सरकारी मेडिकल कॉलेजों की वजह से राज्य में वैद्यकीय पदवी तथा पदव्युत्तर व विशेषज्ञ स्तर पर तीन हजार सीटें उपलब्ध होगी. इसके अलावा बेलोरा विमानतल के विस्तार एवं विदर्भ महाविद्यालय की मुलभुत सुविधाओं की ओर भी इस बजट में आर्थिक निधी का प्रावधान किया गया है.
– एड. यशोमति ठाकुर
जिला पालकमंत्री

जिले के लिए उपलब्धिपूर्ण है बजट

यह बजट पूरी तरह से सर्वसमावेशक है. साथ ही अमरावती जिले के लिए बेहद लाभदायक है. इस बजट में अमरावती जिले के विमवि हेतु 10 करोड रूपयों की निधी देने के साथ ही बेलोरा विमानतल के लिए भी निधी दिये जाने की घोषणा की गई हैं. इसके अलावा 168 एकड भुमि पर मेडिकल कॉलेज शुरू किये जाने को लेकर भी महत्वपूर्ण घोषणा की गई है. इस बजट में कई ऐसे प्रावधान भी है जिनसे किसानों को राहत मिलेगी.
– सुलभा खोडके
विधायक, अमरावती

विदर्भ के साथ हुआ सौतेला व्यवहार

संयुक्त महाराष्ट्र की भाषा बोलनेवाली सरकार द्वारा विदर्भ के साथ किया जानेवाला सौतेला व्यवहार इस बजट में दिखाई दिया है. फडणवीस सरकार के कार्यकाल की पुरानी योजनाओं को लेकर भी बजट में बात कही गयी है. बेलोरा विमानतल का भी काम पुराना है. मेडिकल कॉलेज के लिए अब तक निधी नहीं दी गई है और किसानों को नुकसान भरपाई देने पर भी कोई बात नहीं की गई है. ऐसे में इस बजट में विदर्भ के लिए नया कुछ नहीं है. वहीं मुंबई और पश्चिम महाराष्ट्र के लिए सरकार ने अपना हाथ खुला रखा.
– रवि राणा
विधायक, बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र

ऐतिहासिक है बजट

पहली बार बजट में संतरा प्रकल्प और संतरा प्रक्रिया प्रकल्प को लेकर घोषणा की गई. इसके अलावा मैग्नेटिक महाराष्ट्र के लिए 800 करोड, किसानों हेतु 3 लाख रूपयों तक बिना ब्याजवाला कर्ज, मोर्शी के एसडीओ कार्यालय हेतु 12 करोड रूपयों की निधी का प्रावधान करने के साथ ही मोर्शी में आदिवासी विकास विभाग के सहायक प्रकल्प कार्यालय एवं स्वास्थ्य विभाग की इमारत के लिए भी पहली बार बजट में प्रावधान किया गया है.
– देवेंद्र भूयार
विधायक, मोर्शी-वरूड क्षेत्र

सर्वसमावेशक व संतुलित है बजट

यह सभी घटकोें को न्याय देनेेवाला बजट है. कक्षा 12 वीं तक सभी छात्राओं को नि:शुल्क पास योजना, किसानों को तीन लाख रूपयों के कर्ज पर ब्याज माफ जैसी अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं इस बजट में की गई. साथ ही दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र के लासूर आनंदेश्वर मंदिर के विकास सहित कई नाविन्यपूर्ण प्रकल्पों के लिए इस बजट में निधी का प्रावधान किया गया. जिससे सभी घटकों का सही अर्थों में विकास होगा.
– बलवंत वानखडे
विधायक, दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र

सभी क्षेत्रों का होगा संतुलित विकास

कोरोना काल के दौरान इस बजट में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया गया है. साथ ही कृषि एवं मुलभूत सुविधावाले प्रकल्पों के माध्यम से रोजगार निर्मिती, महिलाओें के नाम पर घर खरीदने पर मुद्रांक शुल्क में छूट, कक्षा 12 वीं तक छात्राओं को नि:शुल्क बस यात्रा और किसानों को 3 लाख रूपये तक के कर्ज पर ब्याज माफ करने की घोषणा को अपने आप में महत्वपूर्ण माना जा सकता है.
– बबलू देशमुख
अध्यक्ष, जिला परिषद, अमरावती.

विकासाभिमुख है बजट

राज्य सरकार द्वारा समूचे राज्य के संतुलित विकास को ध्यान में रखते हुए सर्वसमावेशक बजट पेश किया गया है. जिसमें अमरावती जिले में सरकारी मेडिकल कॉलेज, बेलोरा विमानतल, मोर्शी में संतरा प्रकल्प के लिए भरपुर निधी उपलब्ध कराने को लेकर घोषणा की गई है. इसके अलावा 3 लाख रूपयों के कृषि कर्ज पर ब्याज दर को शून्य प्रतिशत किया गया है. साथ ही कृषि विद्यापीठों को प्रतिवर्ष 200 करोड रूपये देने की घोषणा की गई है. जिससे कृषि क्षेत्र को गति मिलेगी. इसके साथ ही सभी वर्गों व घटकों का इस बजट में विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है. ऐसे में यह बजट पूरी तरह से स्वागतयोग्य है.
– अनंत गुढे
पूर्व सांसद, अमरावती

सभी क्षेत्रों का होगा संतुलित विकास

ठाकरे सरकार की ओर से उपमुख्यमंत्री द्वारा पेश किये गये बजट की वजह से सभी क्षेत्रों का संतुलित विकास होगा. इस बजट में किसानों व महिलाओं को विशेष प्राधान्य देते हुए मौजूदा परिस्थिति के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर विशेष प्रावधान किये गये है. जिले में विविध प्रकल्प प्रस्तावित किये गये है. ऐसे में विकास की दृष्टि से यह बजट बेहतरीन है.
– राजेश वानखडे
जिला प्रमुख, शिवसेना

विकास का विजन रहनेवाला बजट

इस समय पूरी दुनिया के साथ ही हमारा देश और हमारा राज्य भी कोरोना संक्रमण की समस्या से जूझ रहा है और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार और संक्रमितों की संख्या काफी अधिक रही. लेकिन राज्य की ठाकरे सरकार ने बिना डगमगाये सभी को इस संकट से बाहर निकाला और महाराष्ट्र को पूरी मजबूती के साथ खडा किया. ेऐसे में मौजूदा दौर की जरूरत को देखते हुए इस बजट में स्वास्थ्य सेवाओं को विशेष प्राथमिकता दी गई है. साथ ही सभी घटकों के विकास हेतु कई महत्वपूर्ण घोषणाएं इस बजट में की गई है.
– सुनील खराटे
जिला प्रमुख, शिवसेना

व्यापक व सर्वांगीण है बजट

राज्य की महाविकास आघाडी सरकार तथा उपमुख्यमंत्री व वित्तमंत्री अजीत पवार ने कोरोना संक्रमण से जूझ रहे महाराष्ट्र राज्य को संभालने के लिए बेहद व्यापक व सर्वांगीण बजट पेश किया है. जिसमें अमरावती जिले के विकास को लेकर भी पूरा ध्यान दिया गया है. बजट में की गई घोषणा के अनुसार अमरावती में निश्चित तौर पर सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू होगा. इसमें कोई संदेह नहीं है. यह अपने आप में बेहद शानदार बजट है.
– अविनाश मार्डीकर
पूर्व स्थायी सभापति, अमरावती मनपा

पूरी तरह से नाकाम है बजट

इस बजट को पूरी तरह से नाकाम और निराशाजनक बजट कहा जा सकता है. इस बजट में समाज के किसी भी घटक के लिए कुछ भी नहीं है. इस समय हम सभी कोविड संक्रमण काल से जूझ रहे है. ऐसे में उम्मीद थी कि, सरकार द्वारा अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर कुछ विशेष घोषणाएं की जायेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बजट कैसा हो और किसके लिए बनाया जाये, इसे लेकर सरकार पूरी तरह से संभ्रम का शिकार देखी. साथ ही हर बात के लिए केंद्र सरकार के नाम रोना रोती भी दिखाई दी. यह सीधे-सीधे अपनी जिम्मेदारियों को झटकने की तरह है.
– प्रवीण पोटे पाटील
पूर्व पालकमंत्री

विदर्भ सहित अमरावती को ठेंगा

इस बजट में विदर्भ सहित अमरावती जिले को कुछ भी नहीं मिला है, बल्कि सरकार ने पश्चिम महाराष्ट्र व मुंबई पर विशेष मेहरबानी दिखाई है. अमरावती के लिए सबसे मुख्य अपेक्षा थी कि, यहां पर मेडिकल कॉलेज के लिए निधी की घोषणा की जायेगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ, बल्कि वित्त मंत्री भविष्यकाल का वादा किया है. विमवि के लिए 10 करोड रूपये मिलना कोई विशेष उपलब्धि नहीं है. साथ ही इस बजट में जिले के विकास को लेकर कुछ भी नहीं है.
– डॉ. सुनील देशमुख
पूर्व विधायक, अमरावती.

निराशाजनक है बजट

सरकार द्वारा जनता को निराश करनेवाला बजट पेश किया गया है. इस बजट में नया कुछ भी नहीं है. बल्कि भाजपा सरकार की पुरानी योजनाओं को ही लेकर इसमें कुछ नई घोषणाएं की गई है. इसके अलावा इस बजट में नया कुछ भी नहीं है.
-निवेदिता चौधरी दिघडे
जिलाध्यक्ष, भाजपा

मुलभूत सेवाओं की बजट में अनदेखी

राज्य में अनेक वर्षों से बेहद निचले स्तर पर जीवन जी रहे विभिन्न घटकों का जीवनस्तर उंचा उठ सके, ऐसी अपेक्षा बजेट को लेकर की जा रही थी. किंतु इस बजट में एक बार फिर दीर्घकालीन मुलभूत उपाययोजनाओं का अभाव देखा गया और मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की अनदेखी की गई. ऐसे में इस बजट को निराशाजनक बजट कहा जा सकता है.
– अरविंद नलकांडे
अध्यक्ष, श्रमराज्य परिषद

Related Articles

Back to top button