अमरावती

सरकारी अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ पुरुष डॉक्टर कितने?

स्वास्थ्य महकमे में कई रिक्त पदों का अनुशेष

कार्यरत डॉक्टरों पर बढ रहा काम का बोझ
अमरावती/दि.9 – डॉक्टर हमेशा डॉक्टर ही होते है, उनकी ओर महिला अथवा पुरुष के तौर पर देखने का दृष्टिकोण होता है. अगर कोई महिला मरीज की स्थिति गंभीर है, तो उसका इलाज करने वाला डॉक्टर पुरुष है अथवा डॉक्टर इससे कोई फर्क नहीं पडता. अमरावती में ही नहीं बल्कि सभी सरकारी अस्पतालों में महिला डॉक्टरों के साथ-साथ पुरुष डॉक्टर भी काम करते है और अब महिला मरीजों द्बारा भी स्त्री व पुरुष डॉक्टर का भेद नहीं किया जाता. अमरावती के जिला स्त्री अस्पताल के स्त्री रोग व प्रसूति विभाग में महिला व पुरुष डॉक्टर एकसाथ कंधे से कंधा लगाकर मरीजों की सेवा कर रहे है. इस अस्पताल में प्रथम श्रेणी वैद्यकीय अधिकारी के 6 पद मंजूर है. हालांकि हकीकत में एक ही पद पर वैद्यकीय अधिकारी की नियुक्ति हुई है. वहीं 5 पद रिक्त पडे है. इसके साथ ही इस अस्पताल में स्त्री रोग प्रसूति विशेषज्ञ व बालरोग विशेषज्ञ के दोनों पद रिक्त पडे है. जबकि हकीकत में यह अस्पताल इन्हीं दो सेवाओं के लिए स्थापित व कार्यरत है.
* डफरीन में 14 लोगों का स्त्री रोग विभाग
जिला स्त्री अस्पताल में करीब 14 महिला डॉक्टर व 4 पुरुष विशेषज्ञ काम करते है. इसके अलावा नवजात विभाग में 20 विशेषज्ञ कार्यरत है. जिनमें 12 पुरुष व 8 महिला है.
* पुरुष डॉक्टरों का प्रमाण कम
डफरीन अस्पताल में 14 महिला व 4 पुरुष डॉक्टर है, जिसमें से केवल एक पुरुष डॉक्टर ही स्त्री रोग विशेषज्ञ के तौर पर कार्यरत है.
* विभाग प्रमुख कौन?
जिला स्त्री अस्पताल में विभाग प्रमुख (वैद्यकीय अधीक्षक) के तौर पर पुरुष डॉक्टर की नियुक्ति की गई है. यहां पर वर्ग 1 के वैद्यकीय अधिकारियों के कुल 6 पद मंजूर है. जिसमें से एक पद पर ही नियुक्ति हुई है. वहीं 5 पद रिक्त पडे है.
* बेड की तुलना में मरीजों की संख्या अधिक
जिला स्त्री अस्पताल में समूचे जिले भर से महिलाएं प्रसूति के लिए दाखिल होती है. इस अस्पताल में 200 बेड की क्षमता है और यहां पर हमेशा ही इससे अधिक महिलाएं इलाज व प्रसूति हेतु पहुंचती है. विगत 1 वर्ष के दौरान डफरीन अस्पताल में 8047 प्रसूतियां हुई. जिसमें से 3888 प्रसूतियां सीजेरियन के जरिए हुई. एक वर्ष के दौरान डफरीन अस्पताल में 4115 बच्चों तथा 3759 बच्चियों ने जन्म लिया.
* वर्ग 2 के भी 8 पद रिक्त
डफरीन अस्पताल में वर्ग 2 के कुल पद मंजूर है. जिसमें से 11 पदों पर नियुक्ति हुई है और 8 पद रिक्त पडे है. वर्ग 1 के पद रिक्त रहने के चलते वर्ग 2 वाले अधिकारियों के पास अतिरिक्त प्रभार है. साथ ही अपने समकक्ष अधिकारियों के 8 पद रिक्त रहने के चलते उन्हें उन रिक्त पदों का भी अतिरिक्त काम करना पड रहा है.

Related Articles

Back to top button