अमरावती

शहर में कितने दुकानों के फलक-बोर्ड मराठी में?

नगर विकास मंत्रालय ने मनपा से मांगी जानकारी

अमरावती/दि.11– राज्य में सभी दुकानें व प्रतिष्ठानों के फलक-बोर्ड मराठी भाषा में रखने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है. जिसे लेकर अमरावती मनपा क्षेत्र में कितने दुकानों के फलक-बोर्ड मराठी में है. इसका ब्यौरा तुरंत देने के निर्देश नगर विकास मंत्रालय द्बारा मनपा को जारी किये गये. इससे पहले ही जारी पत्र में संबंधित जानकारी नगर विकास विभाग ने मांगी थी. लेकिन मनपा द्बारा संबंधित जानकारी अब तक भेजी नहीं गई. जिस पर अतितत्काल पत्र जारी कर संबंधित ब्यौरा प्रस्तुत करने के आदेश नगर विकास विभाग ने मनपा प्रशासन को दिये है.
महाराष्ट्र दुकानें व आस्थापना अधिनियम 2017 में सुधार करने का निर्णय 11 जनवरी को हुई मंत्रिमंडल बैठक में लिया गया. जिससे राज्य के सभी छोटे-बडे दुकानों के बोर्ड मराठी में रखना अनिवार्य है. मराठी भाषा मंत्री सुभाष देसाई ने इसके लिए पुढाकार लिया. दुकानों के बोर्ड मराठी मेें ही रखने के लिए दुकाने व आस्थापना अधिनियम अंतर्गत निर्देश जारी किये गये है. जिससे जिस दुकान में मराठी भाषा में बोर्ड नहीं रहेगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी.

* मनपा प्रशासन नहीं गंभीर
शहर में कितने दुकानों के बोर्ड-फलक मराठी में है, उसकी जानकारी नगर विकास मंत्रालय द्बारा मनपा से मांगी गई है. लेकिन मनपा के बाजार व लाईसेंस विभाग को ही इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है. जब मनपा के पास ही जानकारी अपडेट नहीं है, तो फिर सरकार को क्या जवाब देंगे, यह सवाल उपस्थित हुआ है. मनपा के बाजार व परवाना विभाग द्बारा संबंधित कार्रवाई शुरु ही नहीं की गई. जिससे मनपा के पास मराठी बोर्ड-फलक को लेकर किसी भी प्रकार का ब्यौरा उपलब्ध नहीं है.

Related Articles

Back to top button