अमरावतीमहाराष्ट्र

राशन कार्ड के प्रकार कितने और किसे मिलते है?

अमरावती/दि.10– राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा कानून के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा जिले में राशन कार्डधारकों को कम भाव में गेंहू, चावल का लाभ राशन कार्ड के जरिए दिया जाता है. इसके लिए राशन कार्ड महत्वपूर्ण है. वर्तमान में अंत्योदय (पीले), बीपीएल (केसरी) और सफेद रंग के राशन कार्ड मिलते है. अंत्योदय लाभार्थियों को 5 वर्ष नि:शुल्क राशन मिलने वाला है. राशन कार्ड यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है. अनेक सुविधा का लाभ लेने के लिए इसकी प्रति मांगी जाती है.

* अब डिजीटल कार्ड
इन तीन प्रकार के कार्ड के अलावा डिजीटल स्वरुप के कार्ड भी मिल रहे है. नये कार्ड बनाने वाले लाभार्थियों को अब डिजीटल स्वरुप के कार्ड दिये जाते है.

* तीन प्रकार के राशन कार्ड
– पीले : यह राशन कार्ड अंत्योदय योजना के तहत पात्र लाभार्थी के लिए है. जिस परिवार की आय 21 हजार तक है, ऐसे परिवार को इस राशन कार्ड पर लाभ दिया जाता है.
– केसरी : ग्रामीण क्षेत्र में 45 तथा शहरी क्षेत्र में 55 हजार रुपए वार्षिक आय रहने वाले अथवा उससे कम आय रहने वाले बीपीएल व प्राधान्य गट को यह कार्ड दिया जाता है.
– सफेद : वार्षिक आय 1 लाख से अधिक है, ऐसे परिवार को सफेद राशन कार्ड दिया जाता है. ऐसे परिवार को राशन दुकान के अनाज का लाभ दिया नहीं जाता.

* कार्डधारकों को क्या मिलता है?
– पीले : पीले राशन कार्डधारकों को 25 किलो चावल और 10 किलो गेंहू का लाभ दिया जाता है. इसके अलावा शक्कर और अन्य वस्तु भी मिलती है.
– केसरी : प्राधान्य गट के और बीपीएल परिवार का इसमें समावेश है. इसमें प्रति व्यक्ति 1 किलो और 4 किलो चावल का लाभ मिलता है.
– सफेद : इस गट के राशन कार्डधारकों को कम भाव के राशन का लाभ नहीं मिलता और अब इन लाभार्थियों को लाभ देने की मांग हो रही है.

* लाभ नियमित
सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के तहत जिले के पात्र राशन कार्डधारकों को राशन का लाभ नियमित दिया जाता है.
– प्रज्वल पाथरे,
सहायक, जिला आपूर्ति अधिकारी.

* जिले के राशन कार्डधारक
पीले – 1,27,603
केसरी – 3,60,602
सफेद – 82,166

Related Articles

Back to top button