अमरावती

सर्दियों में रोजाना कितना पानी पीये?

अमरावती /दि.28– मानवीय स्वास्थ्य की दृष्टि से पानी का महत्व प्राचीन काल से विविध ग्रंथों में बताया गया है. साथ ही मौजूदा आधूनिक चिकित्सा विज्ञान में भी पानी की उपयोगिता स्पष्ट की गई है. जिसके चलते पानी के लिए ‘जल ही जीवन है’ ऐसा उल्लेख किया जाता है. मौसम में होने वाले बदलाव का स्वास्थ्य पर ही परिणाम पडता है और सर्दियों में भी हर कोई बेहद कम प्रमाण में पानी का कम सेवन करता है. परंतु शरीर में पानी की कमी होने की वजह से कई तरह के शारीरिक विकार व बीमारियां होने की संभावना रहती है. जिसके चलते गर्मी व बारिश सहित सर्दियों के मौसम में कितना पानी पीना चाहिए. इसका भी प्रमाण तय होता है.

* पर्याप्त मात्रा में करें पानी का सेवन
वैसे देखा जाए, तो किसी भी तरह के मौसम में रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीना शरीर के लिए बेहद जरुरी होता है. भले ही प्यास कम लगती हो, परंतु शरीर के लिए पर्याप्त प्रमाण में पानी पीने की आवश्यकता होती है. अत: अपने स्वास्थ्य को सुदृढ रहने हेतु सर्दियों के मौसम में भी पानी पीने का प्रमाण भरपूर रखना चाहिए.

* कम पानी पीने के खतरे
मानवीय शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाईड्रेशन, त्वचा संबंधित समस्या व श्वासोच्छवास जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है. ऐसे में अपनी स्वास्थ्य को सुदृढ रहने हेतु प्रत्येक व्यक्ति ने भरपूर पानी पीना चाहिए.

* प्यास लगने की राह न देखे
प्यास लगना अथवा नहीं लगना यह अपने आसपास के वातावरण पर निर्भर करता है. गर्मी व उष्णता वाले स्थान पर पानी की ज्यादा जरुरत महसूस होती है. वहीं ठंड रहने वाले स्थान पर अपेक्षाकृत तौर पर प्यास कम लगती है. बदलती जीवनशैली के तहत इन दिनों काम वाले स्थान पर लोगबाग एसी में रहते है और कम प्रमाण में पानी पीते है. लेकिन ऐसे समय प्यास लगने का इंतजार किए बिना शरीर की जरुरत के हिसाब से पानी का सेवन करना सबसे योग्य है.

* सर्दियों में क्या करें?
सर्दियों में कई तरह के फल उपलब्ध होते है और नारियल पानी भी विक्री हेतु उपलब्ध होता है. ऐसे में विविध फलों के रसों तथा नारियल पानी का सेवन करने से शरीर में पानी की जरुरत पूरी हो सकती है. साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से प्रसन्नता का एहसास होता है.

Related Articles

Back to top button