अमरावती

शहर में युवतियां व महिलाएं कितनी सुरक्षित

दुराचार व विनयभंग के मामले लगातार बढ रहे

* पारिवारिक मामले भी पहुंच रहे थाने
अमरावती /दि.4– शहर में इन दिनों रास्तों से गुजरने वाली युवतियों व महिलाओं के साथ छेडछाड की घटनाएं बढ रही है. जिसके चलते घर से बाहर निकलने वाली महिलाओं व युवतियों के शाम में घर लौटने तक परिजनों के दिल की धडकने तेज रहती है. ऐसे में शहरवासियों द्वारा पुलिस से मांग की जा रही है कि, शहर पुलिस व निर्भया पथक ने शहर में जगह-जगह पर जमघट लगाए खडे रहने वाले और अड्डा जमाए बैठे रहने वाले रोड रोमियों युवकों व उनके गिरोह पर अंकुश लगाना चाहिए.

उल्लेखनीय है कि, इन दिनों महाविद्यालयीन युवतियों का पीछा करने के साथ ही उनके साथ छेडछाड व दुराचार होने की घटनाएं काफी अधिक बढ गई है. साथ ही घरों में रहने वाली महिलाओं के साथ भी आपसी परिचय का फायदा उठाकर दुराचार किए जाने के कई मामले सामने आ चुके है. ऐसे में यह सवाल पूछा जा रहा है कि, आखिर शहर में महिलाएं व युवतियां कितनी सुरक्षित है.

* 103 मामले दर्ज, कार्रवाई सीमित
शहर पुलिस आयुक्तालय में जनवरी से सितंबर माह के दौरान महिलाओं से संबंधित 103 अपराधिक मामले दर्ज किए गए. जिसमें से चुनिंदा मामलों में ही आरोपियों की गिरफ्तारी हो पायी है.

* घर मेें भी असुरक्षित
जन्मदाता पिता व बडे चाचा द्वारा अपने ही घर की दो नाबालिग बच्चियों के साथ शारीरिक अत्याचार किए जाने का सनसनीखेज मामला अभी हाल ही में गाडगे नगर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत उजागर हुआ. जिसके चलते लडकियों के लिए घर को भी असुरक्षित कहा जा सकता है.

* 9 माह में महिलाओं से संबंधित अपराधिक मामले
– दुराचार
जनवरी से सितंबर इन 9 माह के दौरान शहर पुलिस आयुक्तालय के 10 पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत दुराचार से संबंधित 35 अपराधिक मामले दर्ज किए गए.
– हत्या
अमरावती शहर मेें इस वर्ष एक महिला की हत्या होने की वारदात दर्ज की गई. जिसका पर्दाफाश करने में शहर पुलिस को सफलता मिली.
– हत्या का प्रयास
जारी वर्ष में सितंबर माह तक महिलाओं की हत्या का प्रयास करने से संबंधित 4 मामले अलग-अलग पुलिस थानों में दर्ज किए गए. जिनमें धारा 307 के तहत अपराधिक मामला दर्ज किया गया है.
– छेडछाड
जनवरी से सितंबर माह के दौरान शहर पुलिस के 10 थाना क्षेत्र अंतर्गत छेडछाड से संबंधित 63 अपराधिक मामले दर्ज किए गए. इसमें से कई युवतियों के साथ ऑनलाइन छेडछाड भी की गई.

* गत वर्ष दर्ज हुए थे 150 मामले
वर्ष 2022 में जनवरी से दिसंबर माह के दौरान महिलाओं के साथ दुराचार कर 55 तथा महिलाओं की हत्या के 4 अपराधिक मामले दर्ज किए गए.
– गत वर्ष 10 महिलाओं पर जानलेवा हमला कर उन्हें मौत के घाट उतारने का प्रयास भी हुआ. साथ ही महिला प्रताडना से संबंधित 81 एफआईआर दर्ज किए गए थे.

* शहर के निर्जन व सुनसान स्थानों पर पुलिस का पूरा समय ध्यान रहता है और ऐसे स्थानों पर पुलिस की दिन-रात गश्त चलती रहती है. इसके अलावा छेडछाड के मामलों को रोकने हेतु दामिनी पथक व महिला पथक भी कार्यान्वित किए गए है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त, अमरावती.

Related Articles

Back to top button