अमरावतीमहाराष्ट्र

कैसे हो शिक्षा विभाग का कामकाज?

46 में से 33 पद रिक्त

* कैसे हो शिक्षा विभाग का कामकाज
* अधिकारी और ईओ सभी प्रभारी
अमरावती/दि.18– मिनी मंत्रालय के प्राथमिक शिक्षा विभाग में पदभर्ती नहीं होने से कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. शिक्षाधिकारी और गट शिक्षाधिकारी सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी प्रभारी अधिकारियों पर है. गत दो वर्षों से यह हाल रहने के कारण 14 में से 11 स्थानों पर गट शिक्षाधिकारी का पद अस्थायी अधिकारी संभाल रहे है. देखा जाए तो विभाग में अ,ब, और क श्रेणी के 46 पद मंजूर है. उनमें से 33 पदों पर नियमित अधिकारी नहीं होने से समय पर काम निष्पादन नहीं हो रहा है.

खास बात यह है कि, अधिकारियों के अलावा कनिष्ठ सहायक के 5, वाहन चालक, परिचर के 7 पद रिक्त है. रिपोर्ट पर गौर करें तो ऐसे 46 पद भरे जाने की जानकारी दी जाती है. प्रत्यक्ष में जिम्मा अस्थाई अधिकारी देख रहे है.

गांव-देहात में शिक्षा की भागीरथी पहुंचाने की बडी जिम्मेदारी प्राथमिक शिक्षा विभाग पर है. सही मायनों में अंतिम विद्यार्थी तक पहुंचने हेतु प्रशासकीय यंत्रणा अपूर्ण साबित होने की हकीकत सामने है. प्राथमिक शिक्षाधिकारी पद पर स्थाई अधिकारी नहीं होने से यह जिम्मेदारी शिक्षाधिकारी माध्यमिक को दी गई है. इसके अलावा 14 पंचायत समितियों में केवल अमरावती, चांदूर बाजार और भातकुली में नियमित गट शिक्षाधिकारी है. 11 जगह पर पंचायत समिति का कामकाज प्रभारी के भरोसे है. पोषाहार अधीक्षक के 13 में से आधे पद रिक्त है. मुख्याध्यापक गट ब के सभी 10 पद रिक्त है. गट क के विषय शिक्षक के तीन पद मंजूर है. तीनों पदों पर नियुक्ति का इंतजार है. जिससे स्थिति प्रभारी पर जिम्मा, काम के लिए घुमते रहिए, ऐसी स्थिति है.

Related Articles

Back to top button