अमरावती

पर्यावरण के लिए हाईड्रोजन, इलेक्ट्रीक कार काफी ठिक, परंतु कीमत क्या?

नितीन गडकरी ने बढाई जनता की अपेक्षाएं मगर वाहनों की कीमत 50 लाख से ज्यादा

अमरावती/ दि.6 – डीजल और पेट्रोल की बढती कीमत के पर्याय के रुप में बाजार में इलेक्ट्रीक कार आ गई है और बाजार में उसकी मांग भी बढ रही है. शहर में इस काम के लिए 3 से 4 माह रास्ता देखना पड रहा है. अब हाईड्रोजन पर दौडने वाली कार यह भी पर्याय उपलब्ध हुआ है. यह कार बाजार में महंगी होने के कारण इस कार को कितना पसंद किया जाएगा, यह समझने को कुछ वक्त लगेगा. क्योंकि उसकी कीमत कुछ ज्यादा ही है. नागरिकों ने उस कार की जगह मोटरसाइकिल पर चलना पसंद किया है, ऐसी स्थिति है. चार्जिंग स्टेशन भी एक खास मुद्दा है.
सरकार इलेक्ट्रीक कार खरीदी के लिए 2.50 लाख कीमत की सबसीडी दे रही है. इस कार की कीमत 16 लाख रुपए से शुरु हुई है. शहर में इस कार की वेटिंग है. कार 3 से 4 माह बाद मिल रही है, वहीं देश में हाल ही में पहुंची हाईड्रोजन कार की कीमत 50 लाख रुपए से अधिक है. यह कार फिलहाल धनाडी लोगों के लिए ही है. हाईड्रोजन पंप सभी जगह न होने के कारण कार की मांग कम ही होगी.

इलेक्ट्रीक कार का खर्च प्रति किमी 20 पैसे
इलेक्ट्रीक कार घर या चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज की जा सकती है. कार की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने के बाद कंपनी के कहे अनुसार वह 120 से 170 किलोमीटर दौडती है. इसके लिए कार का प्रति किलोमीटर खर्च 20 पैसे आता है. इसके कारण अब लोगों की इस कार की ओर रुझान बड रहा है. जैसे-जैेसे पेट्रोल की कीमत बढेगी वैसे-वेैसे कार की कीमत बढेगी, ऐसा तज्ञों का कहना है.

सीएनजी महंगा
अमरावती शहर में सीएनजी आपूर्ति करने वाली पाइपलाइन न होने के कारण पंप अमरावती शहर में नहीं है. शहर में कुल एलपीजी के 6 पंप है. एलपीजी की कीमत 79 रुपए प्रति किलो है.

कितने है इलेक्ट्रीक वाहन
मोटरसाइकिल 500
ऑटो 25
कार 15
व्यवसायिक वाहन 10

Related Articles

Back to top button