अमरावतीमहाराष्ट्र

भाव कम होने पर खेतमाल कैसे बेचे

दरवृध्दि होने के बाद किसान माल बेच सकेंगे

अमरावती/दि.19– सीजन में एक ही समय में खेतमाल की आवक होने से मांग कम होकर खेतमाल के भाव कम हो जाते है. ऐसे समय में खेतमाल घर में रखकर किसान कर्ज ले सकते है. व दरवृध्दि होने के बाद खेत माल की बिक्री कर कर्ज चुकाया जा सकता है. जिससे किसानों का आर्थिक नुकसान टल जाता है. जिसके द्बारा बाजार समिति के स्वनिधि द्बारा चलाई जानेवाली योजना को प्रतिसाद मिल रहा है.

खेतमाल योजना में अनेक खेतमाल का समावेश किया गया. फिर भी किसान प्रमुख रूप से सोयाबीन, चना, तुअर के लिए इस योजना का उपयोग करते है. गोदाम में रखा हुआ खेतमाल कुल खेतमाल की कीमत के 75 प्रतिशत रकम 6 माह के लिए 6 प्रतिशत ब्याज से मिलती है. कृषि पणन मंडल ही यह योजना है. किसानों की आर्थिक अडचन दूर हो व उनके खेतमाल को अच्छा भाव मिले. इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है. इसके अलावा कुछ बाजार समिति में स्वनिधि में से ये योजना चलाते हैं. योजना चलाने में स्वनिधि उपलब्ध न होने पर कृषि पणन मंडल योजना चलाते हैं.

* खेतमाल घर में रखकर योजना से 2. 15 करोड का कर्ज
अमरावती बाजार समिति द्बारा स्वनिधि में से ये योजना चलाई जाती है. इसमेंं 10 अक्तूबर 2023 से 31 जनवरी 2024 इस कालावधि में बाजार समिति द्बारा 230 किसानों को 2, 15, 71000 रूपये का कर्ज सोयाबीन व तुअर के लिए दिया गया है.

* ऐसा हुआ कर्ज वितरण
बाजार समिति द्बारा 10 अक्तूबर 2023 से 31 जनवरी 2024 इस दौरान 230 किसानों को 2,15, 71000 रूपए का कर्ज सोयाबीन व तुअर के लिए दिया गया है. गत वर्ष 252 किसानों को सोयाबीन, तुअर व चने के लिए 2, 87,31000 रूपए का कर्ज वितरण किया गया है. इसके अलावा चने का सीजन लगने के बाद इसमें वृध्दि होगी.

* अमरावती बाजार समिति ने वितरण किया सबसे अधिक कर्ज
जिले में चिखलदरा को छोडकर सभी तहसील में कृषि उत्पन्न बाजार समिति है. इसमें कुछ बाजार समिति द्बारा कर्ज वितरण किया जाता है. इसमें अमरावती बाजार समिति द्बारा गत वर्ष 2.87 करोड का वितरण किया गया था. उस तुलना में इस बार सीजन में केवल तीन माह में 2.13 करोड का कर्ज वितरण किया गया है.

* ऐसी है योजना
किसानों की आर्थिक समस्या को ध्यान में रखकर उनकी जरूरत के समय आर्थिक सहायता हो इसके लिए तथा उन्हें खेतमाल कम दर में बेचने की आवश्यकता महसूस न हो इसके लिए कृषि पणन मंडल द्बारा खेतमाल योजना चलाई जाती है.

अमरावती बाजार समिति द्बारा स्वनिधि के माध्यम से खेतमाल योजना चलाई जाती है. इस बार सीजन के तीन माह में 2.15 करोड का कर्ज किसानों को दिया गया है.
पवन देशमुख, व्यवस्थापक
तारण योजना, बाजार समिति

Related Articles

Back to top button