अमरावती

गर्मी में कैसे करें त्वचा की देखभाल

अमरावती/दि.21 – प्रत्येक मौसम में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरुरी होता है. गर्मी के मौसम में त्वचार पर कई तरह के परिणाम होते है. गर्मी के मौसम दौरान बढने वाली उष्णता और हवा के सुखेपन की वजह से त्वचा प्रभावित होती है. इसके तहत त्वचा का लाल होना, काली पडना, सुखी पडना, गर्मी व पसीने की वजह से त्वचा पर फुन्सीया आना आदि सहित अनेकों समस्याएं दिखाई देती है. इसके चलते गर्मी के मौसम दौरान त्वचा की देखभाल को लेकर विशेष सतर्कता बरती जानी चाहिए.
* तापमान 28 डिग्री के स्तर पर
जिले में प्रतिवर्ष गर्मी वाले दिनों में भूक की तीव्रता काफी अधिक रहती है, लेकिन इन दिनों बदरीले मौसम की वजह से तापमान का स्तर घटा है और इस समय जिले का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर है.
* घर पर त्वचा की हो देखभाल
– गर्मी वाले दिनों में दोपहर की कडक धूप के समय घर से बाहर निकलना टालना चाहिए.
– चंदन व आमसूल जैसे पदार्थ त्वचा पर लगाने से शरीर में उष्णता कम होती है.
– इन दिनों सूती व ढीले कपडों का परिधान करना चाहिए, ताकि कपडों की वजह से ज्यादा गर्मी व पसीना न हो.
* आहार पर भी रखें विशेष ध्यान
– गर्मी वाले दिनों में पानी का ज्यादा सेवन करना चाहिए.
– दैनिक आहार में फल, फलों के रस व शरबत का बडे पैमाने पर समावेश करना चाहिए.
– भोजन में हरी साग सब्जियों का प्रयोग जरुरी तौर पर किया जाना चाहिए.
* क्या कहते है विशेषज्ञ
तेज धूप की वजह से त्वचा संबंधित बीमारियां बडे पैमाने पर होती है, जो काफी तकलीफदेह भी रहती है. इससे बचाव करने हेतु गर्मी वाले दिनों में धूप के समय बाहर निकलना टालना चाहिए और बेहद जरुरी होने पर बाहर जाते समय सन्स स्क्रीम का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही चेहरे को सूती कपडे से अच्छी तरह ढांक लेना चाहिए. इसके अलावा ज्यादा टाईट कपडे पहनने की बजाय ढीले व सूती कपडों का प्रयोग करना आवश्यक है. इसके अलावा इन दिनों भोजन में हरी साग सब्जियों के साथ ही फलों का सेवन करना भी बेहद जरुरी है.
– डॉ. ज्योत्स्ना किटूकले,
त्वचारोग विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button