अमरावती

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

अमरावती/दि.13– सर्दी वाले दिनों में त्वचा की ओर ध्यान देना काफी महत्वपूर्ण होता है. ठंड की वजह से कई लोगों को त्वचा संबंधित विभिन्न समस्याओं का सामना करना पडता है. विशेष तौर पर सर्दियों के मौसम में त्वचा सूखी पडने के साथ ही फट भी जाती है. इसके चलते काफी तकलीफ होती है. इसकी ओर समय रहते ध्यान देना बेहद जरुरी होता है. इस हेतु गुलाबजल व ग्लिसरिन का प्रयोग करते हुए त्वचा को नर्म, मुलायम व हाईड्रेट रखा जा सकता है.

* लगातार घट रहा न्यूनतम तापमान
जैसे-जैसे तापमान घट रहा है, वैसे-वैसे ठंड का प्रमाण बढ रहा है. इस समय अमरावती में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास है और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर पहुंच चुका है. जिसके चलते ठंड के मौसम का असर त्वचा पर भी दिखाई देने लगा है.

* त्वचा के लिए क्या करें?
गर्म पानी से स्नान करना टाले, बल्कि इसकी बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें, गुनगुने पानी से शॉवर लेने पर त्वचा नर्म व मुलायम रहती है. साथ ही सुबह नींद से उठने पर सबसे पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धोए.

* क्या न करें?
चेहरे को धोने हेतु बेहद ठंडे पानी का प्रयोग न करें, साथ ही स्नान के समय शरीर को बहुत अधिक न घीसे. इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय त्वचा को सूर्य किरनों से बचाए.

* इन घरेलू उपायों को भी आजमाए
नारियल तेल व प्राइम रोज ऑइल जैसे इसेंशियल ऑइल का प्रयोग करें. त्वचा सूखी न रहे इस बात की ओर विशेष ध्यान दें.

* गर्मी व बारिश के मौसम सहित सर्दियों के मौसम में भी त्वचा की ओर ध्यान देना बेहद जरुरी होता है. सर्दियों के मौसम में त्वचा सूखी पडने लगती है. जिसे नर्म व मुलायम रखने हेतु भरपूर पानी पीना आवश्यक होता है. साथ ही त्वचा को सूखने से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर लगाने, फेशियल करने तथा चेहरे पर ग्लिसरिन व कोल्ड क्रिम लगाने की जरुरत होती है. परंतु कोई भी क्रिम का प्रयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह जरुर लेनी चाहिए.
– डॉ. अनिकेत गोंडाणे,
त्वचारोग विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button