अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में कैसे होगी अन्न व औषध सुरक्षा, केवल एक ही अधिकारी कार्यरत

सहआयुक्त व सहायक आयुक्त का पद रिक्त, नागपुर के पास प्रभार

अमरावती/दि.12– स्थानीय अन्न व औषधी प्रशासन कार्यालय में खाद्य पदार्थों की जांच पडताल करने हेतु केवल एक अधिकारी ही कार्यरत है. साथ ही विभागीय कार्यालय में तो लगभग सन्नाटा पसरा पडा है. पांच जिलों का कामकाज देखने वाले सहआयुक्त व सहायक आयुक्त के पद रिक्त पडे है तथा केवल एक अन्न सुरक्षा अधिकारी कार्यरत है. साथ ही केवल एक ही औषध निरीक्षक की नियुक्ति है. ऐसे में सबसे बडा सवाल है कि, जिले मेें अन्न व औषधी की सुरक्षा कैसे हो पाएंगी.

बता दें कि, 2 माह पहले अमरावती स्थित अन्न व औषधी प्रशासन कार्यालय से सहआयुक्त की सेवानिवृत्ति हुई, तो उनका पदभार नागपुर को दे दिया गया. वहीं सहायक आयुक्त पद पर रहने वाले अधिकारी की सेवानिवृत्ति पश्चात अकोला को दिया गया. जिनके पास पहले से अकोला के साथ-साथ वाशिम की भी जिम्मेदारी है. यहीं स्थिति औषधी विभाग में भी है.

* जिले में 12 हजार व्यवसायी
अमरावती शहर सहित जिले में 12 हजार लाईसेंसधारक व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों में खाद्य पदार्थों की जांच का जिम्मा अन्न सुरक्षा अधिकारी के पास होता है. परंतु जिले में कार्यरत एकमात्र अन्न सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मंत्रियों के दौरे, कार्यालयीन कामकाज व न्यायालयीन कामकाज को संभालते हुए सालभर के दौरान कितने प्रतिष्ठानों की जांच पडताल की जाती होगी. इसकी महज कल्पना ही की जा सकती है.

* महत्वपूर्ण कामों के लिए सीधे नागपुर का दौरा
दो माह पहले सहायक आयुक्त स्तर के अधिकारी की सेवा निवृत्ति के बाद उनका पदभार नागपुर स्थित सहआयुक्त को दिया गया. जो सप्ताह में केवल एक दिन के लिए अमरावती आते है. वहीं अन्य कोई भी कार्यालयीन काम रहने पर उनके हस्ताक्षर लेने हेतु सीधे नागपुर जाना पडता है. जिसमें कर्मचारियों का पैसा व समय नाहक खर्च होता है.

* जिले में केवल एक ही औषध निरीक्षक
अमरावती जिले में 1800 से अधिक मेडिकल स्टोअर है. जिनका निरीक्षण करने की जिम्मेदारी औषध प्रशासन के पास होती है. परंतु इस महकमें में प्रमुख रहने वाला सहायक आयुक्त का पद रिक्त है. जिसका प्रभार अकोला के मिलिंद कारेश्वर के पास है. इसी तरह औषध निरीक्षक के तीन पद मंजूर रहने के बावजूद केवल एक ही पद पर अधिकारी कार्यरत है और इस अकेले अधिकारी के दम पर पूरे जिले का कामकाज कैसे चलता होगा. यह अपने आप में बडा सवाल है.

* फिलहाल अन्न व औषधी विभाग में कई पद रिक्त है. हाल ही में लिखित परीक्षा ली जा चुकी है और जल्द ही साक्षात्कार लिये जाएंगे. जिसके बाद रिक्त पदों पर नियुक्तियां होगी.
– कृष्णा जयपुरकर,
प्रभारी सहआयुक्त,
अन्न सुरक्षा विभाग.

Related Articles

Back to top button