अमरावतीमहाराष्ट्र

कैसे चलेगी वर्धा-नागपुर-अमरावती मेट्रो?

गडकरी की योजना और घोषणा को पलीता

* रेल बजट में नहीं हुआ ऐलान
अमरावती/दि.24– मंगलवार को संसद में रखे गये चालू वित्त वर्ष के पूर्ण बजट में रेल बजट भी समाहित रहने से विदर्भ के लोगों को नये प्रावधानों को लेकर बडी उत्सुकता थी. किंतु ब्रॉडगेज मेट्रो को लेकर बजट में घोषणा नहीं होने से यात्रियों की निराशा होने का दावा इस क्षेत्र के सक्रिय लोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की योजना को पलीता लग रहा है. गडकरी ने नागपुर से आसपास के प्रमुख गांवों और शहरों तक ब्रॉडगेज मेट्रो दौडाने का मानस व्यक्त किया था. किंतु बजट में इस बारे में कोई घोषणा नहीं हुई है.
* बडनेरा और अमरावती भी शामिल
नागपुर से गोंदिया, भंडारा, बडनेरा, अमरावती उधर चंद्रपुर, बल्लारशाह तक ब्रॉडगेज मेट्रो दौडाने की घोषणा नितिन गडकरी ने की थी. गडकरी ने इसके लिए रेल्वे से पत्राचार भी किया था. यह क्षेत्र के यात्रियों के लिए अत्यंत सुविधाजनक बताया गया था. लेकिन फिलहाल बजट में ऐसी कोई घोषणा नहीं होने से रेलयात्री मायूस होने का नजारा है.

* नई ट्रेन भी नहीं
अमरावती मंडल ने झेडआरयूसीसी के वर्तमान और पूर्व सदस्यों से रेल्वे सुविधाओं के बारे में बात की, तो उन्होंने बताया कि, अभी तक अधिकारियों ने ताजा रेल बजट की प्रतियां उपलब्ध नहीं करवायी है. इतना जरुर है कि, किसी भी नई ट्रेन की घोषणा रेल बजट में नहीं है. हाल के वर्षों में देखा गया कि, सरकार अपनी सुविधा से ट्रेनों की घोषणा कर उनका परिचालन प्रारंभ कर देती है.

* वंदे भारत ट्रेनें चलेगी
यात्री संघ ने बताया कि, अधिकांश लंबी दूरी की ट्रेनों में सामान्य और शयनयान की बोगियां बढाने के अलावा रेल्वे ने कोई नई घोषणा नहीं की है. रेल्वे अब वंदे भारत ट्रेनों पर बल दे रहा है. अमरावती जैसे स्टेशन से रायपुर, औरंगाबाद, सूरत, इंदौर, हैदराबाद जैसे शहरों के लिए वंदे भारत की मांग उठाई गई है, जो आगामी समय में पूर्ण होने की संभावना बतायी जा रही है.

Related Articles

Back to top button