अमरावती

सब्जियों के दाम बढने से गृहणियों का बिगडा बजट

प्याज हुआ 8 रुपए से मंहगा

अमरावती/दि.12 – ठंड के मौसम में बाजार में तरह-तरह की सब्जियां नजर आती है. लेकिन ठंड के मौसम होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के बढते दाम और ट्रान्सपोर्ट में अत्याधिक खर्च के कारण बाजार में सब्जियों की कीमते भी बढने लगी है. जहां आलू व प्याज का नया माल बाजार में आने लगा है. जनवरी के अंतिम सप्ताह में 20 रुपए किलो से बिकने वाले प्याज ने गृहणियों के आंखो में आंसू लाना शुरु कर दिया है. फरवरी के दूसरे सप्ताह में आलू व प्याज की कीमतों मे अचानक उछाल देखा जा रहा है. जहां आलू 25 रुपए किलो वहीं प्याज 20 रुपए से बढकर 28 रुपए किलो के दाम है.
बाजार में यातायात खर्च बढने से अब सब्जियों की किमतें भी बढने लगी है. ठंड के मौसम में हरी सब्जियों को छोड कर अन्य सब्जियों का दाम धीरे-धीरे आसमान छूने लगे है. जिसके कारण अब गृहणियों के कीचन का बजट बिगडने की संभावना है. इन दिनों खुदरा बाजार में टमाटर 20 रुपए प्रति किलो, भिंडी 70 रुपए प्रति किलो, करेला 60 रुपए, ढेमसे 60 रुपए, टोंडली 60 रुपए, बैंगन 40 रुपए, बैंगन बडा 40 रुपए, ककडी 40 रुपए, गाजर 30 रुपए, बीट 30 रुपए, निंबु 3 रुपए, धनिया 28 रुपए, मिर्ची 60 रुपए, अदरक 50 रुपए, लहसून 150 रुपए, सिंगडी 100 रुपए, गोबी 28 रुपए, पत्ता गोबी 16 रुपए, सिमला मिर्च 40 रुपए, हरा प्याज 40 रुपए, पालक 12 रुपए, मेथी 28 रुपए, घोल 30 रुपए, लौकी 40 रुपए, बीह 160 रुपए, गवार 80 रुपए, पुदिना 8 रुपए की गड्डी, मुली 5 रुपए नग से बीक रही है.

खत्म हो रही मटर फल्ली

ठंड के मौसम में जहा गाजर, बीट जैसे खाने का जायका बढाने वाली स्वादिष्ट सब्जियां बाजार के रंगो को सप्तरंगो में तब्दिल करते है. वहीं मटर भी भोजन को और भी आकर्षक व स्वादिष्ट बनाने में सहायक साबित होता है. ठंड के मौसम में बाजार में मटर फल्ली की आवक अधिक रहने से फल्ली की कीमत भी कम होती है. लेकिन जैसे-जैसे ठंड कम होती है वैसे मटर फल्ली भी बाजार में लुप्त होने लगती है. फरवरी माह में अब मटर फल्ली बाजार से धीरे-धीरे लुप्त होने के कारण मटर फल्ली के दाम 40 रुपए प्रति किलों हो गए है.

कैरी 70 से 80 रुपए किलो

फरवरी माह में अंतिम सप्ताह से ग्रीष्मकाल की चहल-पहल शुरु हो जाती है. इस कारण बाजार में फरवरी से ही कैरियों की अगुवाई शुरु हो जाती है. इन कैरियों की खटास शुरुआत में काफी मंहगी साबित होती है. इन दिनों बाजार में हरीभरी कैरियां पहुंच चुकी है. लेकिन यह कैरियां 70 से 80 रुपए प्रति किलो से बीक रही है. जिसके कारण ग्राहक भी इन कैरियों को अपने भोजन की थाली में इस्तेमाल करने में हिचकिचा रहे है. बता दें कि इन दिनों निकलने वाली कैरियां आमतौर पर अचार तैयार करने के लिए ज्यादा इस्तेमाल होती है. लेकिन कैरियों की कीमत अधिक रहने से फिलहाल गृहणियां अचार बनाने से परहेज कर रही है.

Related Articles

Back to top button