अमरावतीमहाराष्ट्र

परतवाडा की कपडा दुकान में भीषण आग

सदर बाजार परिसर को कराया गया खाली

* आग पर काबू पाने जमकर किए गए प्रयास
परतवाडा/दि.30– शहर के मुख्य स्थल एवं प्रमुख व्यापारी क्षेत्र रहनेवाले सदर बाजार में स्थित पारसनाथ नामक कपडा दुकान में बुधवार की शाम 6.30 बजे के आसपास भीषण आग लगी. जिसमें लाखों रुपयों के कपडे सहित दुकान में लगे पुराने सागौन के फर्निचर एवं प्लास्टिक साहित्य पूरी तरह से जलकर खाक हो गया. इस आग को बुझाने हेतु अचलपुर, चांदुरबाजार, अंजनगांव एवं अन्य स्थानो से अग्निशमन दल बुलाए गए थे. साथ ही आग इधर-उधर न फैल पाए, इस हेतु परिसर की अन्य दुकानों को खाली करवा दिया गया था. प्राथमिक अनुमान के मुताबिक यह आग शार्ट सर्कीट की वजह से लगी.

परतवाडा शहर के सदर बाजार में विजय कोठारी का निवास और प्रतिष्ठान एक ही स्थान पर है. दो मंजिला इमारत में निचली मंजिल पर पारसनाथ नामक कपडे की दुकान और उपरी मंजिल पर कोठारी परिवार का निवासस्थान है. इसी परिसर में अन्य कई व्यावसायिक प्रतिष्ठानों सहित रिहायसी घर भी है. यह आग विद्युत घर्षण की वजह से लगने की प्राथमिक जानकारी सामने आई है. आग लगने की बात ध्यान में आते ही घर के सभी सदस्यों को सुरक्षित तरीके से बाहर निकाला गया. वहीं घटना की जानकारी मिलते ही शहर के कई लोग दौडते-भागते मौके पर पहुंचे. साथ ही साथ सूचना मिलते ही परतवाडा पुलिस के दल सहित अग्निशमन विभाग के पथक भी मौके पर पहुंच चुके थे. जिन्होंने भीडभाड को नियंत्रित करते हुए इस आग पर काबू पाने का प्रयास शुरु किया. यह आग इतनी भयानक थी कि, लगभग पूरी रात इस आग को बुझाने हेतु प्रयास जारी रहे और तडके 3 बजे के आसपास इस आग पर काबू पाया जा सका.

* दूर से दिखाई दे रही थी आग की लपटे
विजय कोठारी का घर सागौन की लकडियों से बना हुआ है. वहीं उनके घर के नीचे कपडा प्रतिष्ठान रहने के साथ ही प्लास्टिक का साहित्य भी बडे पैमाने पर रहता है. जिसके चलते आग ने देखते ही देखते जोर पकड लिया और पूरी इमारत धू-धूकर जलने लगी. इस आग की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, परतवाडा शहर में काफी दूर से भी इस आग की लपटे और हवा में उठता धुएं का गुबार दिखाई दे रहा था. जिसे देखकर हर कोई उसी तरफ बढता चला गया.

* परतवाडा में हुआ दूसरा बडा अग्निकांड
बता दे कि, कुछ वर्ष पहले इसी परिसर में स्थित एक कपडा प्रतिष्ठान में लगी आग के चलते प्रतिष्ठान संचालक परिवार के 6 सदस्यों के आग में झुलसकर मौत हो गई थी. गत रोज भी इसी तरह की घटना की पुनरावृत्ती हो सकती थी. लेकिन समयसुचकता दिखाए जाने के चलते आग लगते ही घर में मौजूद सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

* बडी संख्या में युवक दौडे सहायता के लिए
आग लगने की जानकारी मिलते ही परिसर के कई युवक तुरंत ही आग बुझाने हेतु आगे आए और उन्होंने अग्निशमन दल व पुलिस कर्मियों की बडे पैमाने पर सहायता की. पारसनाथ प्रतिष्ठान में लगी आग भयानक रहने के चलते पुलिस ने इन्हीं युवकों की सहायता लेते हुए परिसर की अन्य दुकानों को भी खाली करवाया.

* थानेदार चव्हाण भी जुटे आग बुझाने में
आग लगने की सूचना मिलते ही परतवाडा के थानेदार संदीप चव्हाण तुरंत ही मौके पर पहुंचे और उन्होंने दमकल वाहन के नोझल पाईप को अपने हाथ में लेकर खुद आग पर पानी की बौछार मारते हुए आग को बुझाने का काम शुरु किया. साथ ही इस समय थानेदार चव्हाण ने इस अभियान का नेतृत्व करते हुए दमकल कर्मियों सहित परिसर में मौजूद युवकों का भी आग बुझाने हेतु मार्गदर्शन करना शुरु किया. जिसके चलते सबसे पहले घर में रखे तीन सिलेंडरों को बाहर निकाला गया अन्यथा उन सिलेंडरो में विस्फोट होने पर बडा अनर्थ घटित हो सकता था.

Related Articles

Back to top button