अमरावती

जिला अस्पताल में मानव संसाधन की समस्या गंभीर

तबादलों का सिलसिला जारी

* 16 डॉक्टर, 31 परिचारिकाओं के तबादले की ऑर्डर
अमरावती / दि. 23- जिला सामान्य अस्पताल में मानवसंसाधन के अभाव के कारण मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं हो रही है. ऐसे में अब डॉक्टर, परिचारिकाओं के तबादलों के कारण अस्पताल में मानवसंसाधन की समस्या और भी गंभीर हो गई है. यहां पर श्रेणी-2 के 16 डॉक्टरों के तथा 31 परिचारिकाओं के तबादले की ऑर्डर निकलने की जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी है. वर्तमान में राज्य में सभी सरकारी विभागों में तबादलों का सिलसिला चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग में भी अनेक डॉक्टरों के तथा परिचारिकाओं के तबादले हुए है. जिला सामान्य अस्पताल में मानवसंसाधन के अभाव के कारण स्वास्थ्य सिस्टम चरामराई है. एक माह पूर्व अस्पताल के चार विशेषज्ञ डॉक्टरों की पदोन्नति तबादला हुआ था, किंतु इन डॉक्टरों के एमपीएससी के माध्यम से प्रमोशन हुए. इन डॉक्टरों के रिक्त पदों पर नियुक्ति किसी भी अस्पताल में नहीं हुई है. तथा जून माह में फिर से 12 डॉक्टरों के तबादले के आदेश जारी हुए है.
6 नए डॉक्टर अस्पताल को मिले है. इनमें से 3 डॉक्टरों ने ही अपना पदभार स्विकारा है. इसलिए अस्पताल प्रशासन ने मानवसंसाधन का होने वाला अभाव देखते हुए केवल तबादला हुए तीनों को ही अस्पताल से कार्यमुक्त किया है. इसके साथ ही 31 परिचारिकाओं को भी तबादले ऑर्डर निकाले है. नई परिचारिकाएं अस्पताल को प्राप्त होने तक इन परिचारिकाओं को भी अब तक कार्यमुक्त नहीं किया गया. उनके स्थान पर कब नियुक्तियां की जाती है, इस ओर सभी का ध्यान लगा है.

अस्पताल में श्रेणी-2 के 16 डॉक्टर तथा 31 परिचारिकाओं के तबादले हुए है, किंतु अस्पताल में निर्माण होने वाला मानवसंसाधन का अभाव देखते हुए जितने पद आए है, उतनों को ही अस्पताल से कार्यमुक्त किया है. अन्य मानवसंसाधन प्राप्त होते ही तबादला हुए अन्यों को भी कार्यमुक्त किया जाएगा.
-दिलीप सौंदले, जिला शल्यचिकित्सक

केवल 40 प्रतिशत परिचारिका
इर्विन में परिचारिकाओं के कुल 142 पद मंजूद है. वास्तव में इनमें से केवल 91 पद भरे गए है, तथा 51 पद रिक्त है. ऐसे में अब 31 परिचारिकाओं के तबादले की ऑर्डर निकलने से केवल 40 प्रतिशत ही परिचारिका उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button