अमरावती

मरीजों की वेदना पर मानवता की फूंक-जनार्पण अस्पताल

अमरावती/दि.29-वैद्यकीय क्षेत्र में रोज नई चुनौतियां और संकट रहते हैं, फिर भी डॉ. नीलेश और डॉ. आरती केचे दंपति का गांव देहात से आए गरीब रुग्णों की मनोभाव सेवा का प्रण और आत्मविश्वास कमाल का है. विदेश में लाखों रुपए की नौकरी सहज संभव होने पर भी इस दंपति ने 7 वर्ष पूर्व ऑटो गल्ली राजकमल चौक में अपनी मिट्टी के लोगों की सेवा का व्रत लेकर जनार्पण अस्पताल आरंभ किया. डॉ. नीलेश केचे रुग्णों की वेदना पर मानवता का मरहम लगाने का कार्य प्रामाणिकता से कर रहे हैं.
नीलेश केचे की प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा नांदगांव पेठ के जिला परिषद शाला में हुई. अमरावती में कॉलेज की पढाई की. घर में कोई डॉक्टर नहीं रहने पर भी उन्होंने डॉक्टर बनने की सोची. लगन और परिश्रम से एमबीबीएस की उपाधी प्राप्त की. फिर आर्थोपेडिक में एमएस पूर्ण किया. स्पाइन तथा ज्वाइंट सर्जरी के लिए सिंगापुर तथा दक्षिण कोरिया की छात्रवृत्ति प्राप्त कर पढाई पूर्ण की. आज शहर के पांच अग्रणी अस्थी रोग विशेषज्ञों में उनका नाम लिया जाता है.
डॉ. नीलेश केचे के पास विदेश में अनेक पर्याय उपलब्ध थे. परिवार के भी कुछ लोगों ने विदेश में ही काम करने की सलाह दी थी. किंतु डॉ. नीलेश ने अपनी जन्मभूमि में रुग्ण सेवा की इच्छा व्यक्त की. उनकी इच्छा का माता-पिता और बडे भाई ने मान रखा. अनेक महीनों तक जगह की खोज चली. आखिर राजकमल चौक ऑटो गल्ली में किराये की जगह पर 2017 से रुग्ण सेवा आरंभ की.
डॉ. केचे ने तीन बातों को ध्यान में रखकर कार्य किया. ईमानदारी, रुग्ण सेवा का लक्ष्य और भरपूर अध्ययन. जिससे मरीजों का अच्छा उपचार होने लगा. अनेक के दर्द पर सही मायनों में मरहम लगाने का कार्य उन्होंने किया है. उचित निदान तथा रुग्णों को योग्य दर में सेवा देने वाले अस्पताल के रुप में वर्षभर में जनार्पण अस्पताल का नाम प्रचलित हुआ. देखते ही देखते हजारों लोगों ने डॉ. नीलेश केचे पर विश्वास किया. जिसे उन्होंने भी सार्थक किया. डॉ. केचे के राठीनगर स्थित जनार्पण अस्पताल का 30 अप्रैल को लोकार्पण हो रहा है. अपने रुग्णों के साथ एक पारिवारिक नाता निर्माण कर डॉ. नीलेश केचे और डॉ. आरती केचे ने वैद्यकीय सेवा में यश शिखर प्राप्त किया है. उन्हें आगे के कार्यो हेतु मनपूर्वक शुभकामनाएं.
– मंगेश तायडे, पत्रकार नांदगांव पेठ.
9673060006
* कल शाम लोकार्पण
जनार्पण अस्पताल का लोकार्पण विधायक दादाराव केचे और यशोमति ठाकुर की उपस्थिति में होने जा रहा है. इस समय प्रमुख अतिथि के रुप में विधायक सुलभा खोडके, प्रवीण पोटे, देवेंद्र भुयार, न्या. जीतेंद्र पालीवाल, जबलपुर के कलेक्टर स्वप्नील वानखडे उपस्थित रहेंगे. उसी ्रप्रकार रामरावजी बझर महाराज पंढरपुर, किशोर डांगे, पूर्व नगराध्यक्ष वैभव वानखडे, पूर्व नगरसेवक बालासाहब भुयार, धीरज हिवसे, अजय सारसकर, गोपाल धर्माले, संगीता ठाकरे, सुनीता कोहले की भी उपस्थिति रहेगी. कार्यक्रम में आमंत्रितों से अवश्य आने का अनुरोध जनार्दन केचे, सुनंदा केचे, अतुल केचे, पल्लवी केचे, डॉ. नीलेश केचे, डॉ. आरती केचे ने किया है.

Related Articles

Back to top button