अमरावती

उमस ने बढाया बिजली का बिल

अगस्त में औसत से कम हुई बारिश

अमरावती/दि.22 – जुलाई माह के अंत से बारिश ने ब्रेक ले लिया था और अगस्त माह में 18 तारीख तक बारिश का पता नहीं था. जिसके चलते इस दौरान भी एसी व कूलर का जमकर प्रयोग होता रहा और बारिश का मौसम रहने के बावजूद गर्मी के मौसम की तरह बिजली की मांग अधिक रहने के चलते बिजली के बिल भारी भरकम रहे.
उल्लेखनीय है कि, एसी का प्रयोग करने से घर का तापमान निश्चित तौर पर कम होता है. परंतु उसकी तुलना में बिजली के बिल का पारा उपर उठता रहता है. बारिश के नदारद रहने की वजह से कई लोगों ने अपने-अपने घरों के कूलरों में दोबारा पानी भरकर उन्हें शुरु कर लिया. साथ ही पंखे भी 24 घंटे चलाए जा रहे है. जिसकी वजह से अगस्त माह में बिजली के बिल की राशि भारी भरकम रही. जिसके चलते आम नागरिकों का बजट गडबडाया हुआ रहा.

* तापमान 30 डिग्री सेल्सिअस पर
28 जुलाई के बाद बारिश द्बारा अवकाश ले लिए जाने के चलते वातावरण में उमस काफी बढी रही और कुछ दिनों तक धूप तेज रहने के चलते अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री सेल्सिअस के आसपास पहुंच गया था. हालांकि रात के समय तापमान तुलनात्मक रुप से बेहद कम था.

* अब तक केवल 68 फीसद बारिश
जिले में 1 जून से 19 अगस्त के दौरान 598 मिमी औसत बारिश अपेक्षित रहती है. जबकि इस वर्ष 410 मिमी बारिश दर्ज हुई है. जो अपेक्षित बारिश की तुलना में 68 फीसद है और अब भी 32 फीसद बारिश की कमी है.

Related Articles

Back to top button