अमरावती

सौ प्रतिशत घरों पर लगेगा टैक्स

संपत्ति कर का मनपा आयुक्त (Prashant Rode) ने लिया जायजा

  • सबसे पहले मनपा के सभी कर्मचारी व अधिकारियों को संपत्ति कर भरना किया अनिवार्य

अमरावती/दि.2 – आयुक्त प्रशांत रोडे ने अमरावती महानगर पालिका के हित में मनपा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले शत प्रतिशत घरों को संपत्ति टैक्स लगाने का संकल्प लिया है. इस उद्देश्य की पूर्ति करने के लिए वर्ष 2021 में नियोजन किया जाएगा.
नए वर्ष की शुरुआत में ही यानी 1 जनवरी को ही संपत्ति टैक्स कर्मचारियों की बैठक बुलकार आयुक्त ने सभी कर्मचारियों को मार्च एडिंग तक का टैक्स वसूली का लक्ष्य रखा और इसके लिए कडी मेहनत करने के निर्देश दिए. कोविड-19 के चलते पहले ही 31 दिसंबर तक की वसूली पालिका प्रशासन सबसे पीछे है. परंतु बीते वर्ष की तुलना में नये वर्ष में अधिक वसूली करने की ताकीत कर्मचारियों दी गई है. और आयुक्त रोडे ने विश्वास भी जताया कि इस वर्ष कर्मचारी व्दारा टैक्स वसूली में कोई कसर नहीं छोडी जाएगी.
संपत्ति कर ही एकमात्र मनपा का आर्थिक स्त्रोत है. यह स्त्रोत बढने से ही मनपा की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है. इसलिए नए वर्ष में नागरिकों में जनजागृति कर ही टैक्स वसूली का उद्देश्य सफल हो सकता है. इसलिए कर्मचारियों ने संकल्प करना चाहिए. जिसकी शुरुआत कर्मचारी व अधिकारियों से ही करना चाहिए. सबसे पहले मनपा के सभी कर्मचारी व अधिकारियों को संपत्ति कर का भुगतान करना अनिवार्य किया है.
मनपा आयुक्त ने बताया कि इस वर्ष आय बढोतरी होने के आसार नजर आ रहे है. संपत्ति कर सर्वेक्षण व मूल्यांकन के अधिकार दुबारा मनपा को प्राप्त होने से आय बढने की संभावना बढ गई है. संपत्ति कर से प्राप्त होने वाली आर्थिक बढोतरी के लिए संपत्ति कर सर्वेक्षण व मूल्यांकन का नियोजन किया जाएगा. जिस संपत्ति का सर्वेक्षण नहीं हुआ ऐसी संपत्ति का सर्वेक्षण किया जाएगा. क्षेत्रफल बढने और अनधिकृत निर्माण कार्य बढने के कारण भी संपत्ति कर को बढाया जाएगा. इससे मनपा के आय में वृध्दि होगी.

उद्देश्य पूर्ति करने वाले कर्मचारी होंगे पुरस्कृत

आयुक्त प्रशांत रोड ने नववर्ष के पहले ही दिन संपत्ति कर को लेकर सभी कर्मचारी व अधिकारियों की बैठक बुलाई थी. उन्होंने क्लार्क को कुछ टिप्स भी दिए. इमारत को यदि संपत्ति कर नहीं लगाया गया हो तो जल्द से जल्द संपत्ति कर लगाया जाए. इसके लिए भी टीम का चयन करने के निर्देश दिए. टीम व्दारा जांच करते वक्त अगर कोई दोषी पाया जाता है तो संबंधित संपत्ति कर वसूली क्लार्क पर तुरंत प्रशासकीय कार्रवाई करने के भी निर्देश इस समय दिये. 15 दिन में ही पुन: निर्धारण करने की कार्यवाही करने की सूचना दी गई. संपत्ति में फेरफार की कार्रवाई भी जलद से जल्द करना चाहिए. जिस वसूली अधिकारी व्दारा अच्छे कार्य किये जायेंगे उस अधिकारी या कर्मचारी को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button