अमरावती

नीवम मिनी मैरॉथन स्पर्धा में सैकडों नन्हें छात्र दौंडे

पिछले चार वर्षो से नीवम द स्कूल कर रहा आयोजन

अमरावती/दि.21– नीवम द स्कूल की ओर से रविवार को सुबह 6.45 बजे किडाथॉन मिनी मैराथन का आयोजन किया गया. जिसमें 3 से 14 वर्ष के 500 बच्चें सहभागी हुए. यह किडाथॉन विगत 4 वर्षो से निरंतर आयोजित हो रही हैं. इसबार भी बडे ही सुनियोजित ढंग से यह संपन्न हुई. इतनी ठंड के बावजूद इस किडाथॉन में भाग लेेने के लिए सभी बच्चें भरपूर उत्साह के साथ समय पर ग्राउंड पहुंच गए. इस किडाथॉन में आयरन मैन का खिताब हासिल करने वाले अतुल कलमकर व लक्ष्मीकांत खंडेलवाल ने बच्चोें का मार्गदर्शन कर उत्साह बढाया.
जिन डॉली के मार्गदर्शन में बच्चें करीब 20 मिनत तक पूरे जोश में झुंबा करते रहे, इस बार का आयोजन वेरिटो गारमेंट्स के संचालक रोहित बजाज, रघुवीर के मुख्य संचालक दिलीप पोपट तथा किड्स जॉय के मनोज गुप्ता के विशेष योगदान से ही संभव हो सका हैं. इसलिए ऐसे सभी मुख्य अतिथियों व आयोजकों को स्मृति चिन्ह देकर उनका सत्कार किया गया. किडाथॉन के व्यवस्थापन में दिनेश बूब, अनिल कुरलकर ने काफी सहायता की. प्रैक्टिस सेशन व इवेंट हेतु मार्शल आर्ट्स इन्ट्रक्टर आकाश्या तिजारे और सुमित घुरडे व अन्य कार्यो के लिए अमरावती साइकिल एसोसिएशन ने बहुत योदान किया. बच्चों पर नजर रखने के लिए विद्या भारती कॉलेज के छात्रों ने बडी ही जिम्मेदारी के साथ वॉलेंटियर की भूमिका निभाई. इसलिए उन्हें भी स्पेश्याल सर्टिफिकेट दिए गए. इस दौड में अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों को अलग-अलग दूरी तक दौडना था. जिसके अनुरुप उन्हें अलग-अलग रंगों की टीशर्ट का आवंटन किया गया.
3 से 5 वर्ष के बच्चों को लाल रंग मिला था, उन्होंने स्कूल परिसर में ही दौड लगाई. 6 से 8 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों की टीशर्ट नारंगी थी. उन्होंने 1.2 किमी. का चक्कर लगाया. 9 से 11 आयु वर्ग के बच्चों के टी शर्ट का रंग नीला था, वे 3 किमी. दौडे. 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के टी शर्ट का रंग हरा था, वे 5 किमी. दौडे. कार्यक्रम की शुरुआत में वॉर्मअप करवाने की दृष्टि से सभी बच्चों को जुंबा करवाया गया. इन सभी समूहों की दौड की आखिरी पडाव पर टी शर्ट वाले रंग के गुब्बारे लगाए गए थे, ताकि बच्चों को दौड पूरी करने में आसानी हो. दौड पूरी होने पर स्टैम्प लगाकर मेडल तथा सर्टिफिकेट भी दिए गए. यह किडाथॉन पर्यावरण्ण के प्रति विशेष जागरुकता पैदा करने के लिए, मोबाइल और अन्य तकनीकी यंत्रों से दूर रहने के लिए और वातावरण को प्रदूषण से बचाते हुए, दौडकर एवं व्यायाम करके स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए किया जाता हैं.
किडाथॉन में सहभागी बच्चों के लिए रघुवीर की ओर से अल्पोहार की व्यवस्था की गई थी. सभी सहभगियों को मेडल एवं सर्टिफिकेट प्रदान किए गए. नीवम स्कूल की सभी शिक्षिकाओं तथा डायरेक्टर नीता कक्कड ने बच्चों को किडाथॉन के सभी नियमों से अवगत कराया. नीता कक्कड ए ट्रैक्टर, हॉफ मैराथान फिनिशर, एथलीट और पर्यावरण प्रेमी भी हैं. इस किडाथॉन के बच्चों के लिए बिना किसी स्पर्धा के दौड का आयोजन किया जाता हैं. नीवम स्कूल ने 2018 से इसकी शुरुआत की. विगत 2 वर्ष में लॉकडाउन के चलते किडाथॉन आयोजित नहीं हो सकी. इसलिए ऑनलाइन जुंबा का आयोजन किया गया था.

Related Articles

Back to top button