अमरावती

रात में होने वाली चैटिंग के कारण पति-पत्नी की नींद उडी!

शिकायतें बढी : भरोसा सेल में महिला, पुुरुष को दौड

अमरावती/ दि.9 – वॉट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत अन्य सोशल मीडिया के कारण पति-पत्नी के बीच संवाद कम हो रहा है. सोशल मीडिया पर स्कूली जीवन के दोस्त, सहेलियों के साथ चैटिंग की जाती है. जिसके कारण कई लोगों के वैवाहिक जीवन में तनाव निर्माण हुआ है. इस बारे में शिकायतें काफी बढ जान के कारण पति-पत्नी भरोसा सेल की ओर दौड लगा रहे है. एक ही भेंट पर एक ओर पति और दूसरी तरफ पत्नी रात 1-2 बजे तक सोशल मीडिया पर व्यस्त दिखाई देते है.
अपने सोशल मीडिया के मैसेज कोई देखे ना इसके लिए स्क्रीन समेत वॉट्सएप, फेसबुक व फोटो गैलरी में अलग-अलग लॉक व पासवर्ड रखे जाते है. जिसके चलते पति-पत्नी का एक दूसरे पर संदेह बढ गया है. शिकायत पर ध्यान दिया तो, सास, सुसर की परेशानी, ससुराल के लोगों से परेशानी यह कारण बहुत कम हो चुके है. 70 प्रतिशत शिकायतें मोबाइल के विवादों की दर्ज की गई है. पति एक कंपनी में काम पर है, वह घर आते ही पत्नी पति का मोबाइल लेकर चेक करती है. दिनभर किसके फोन आये, किसे चैटिंग की यह जांच की जाती है, जिससे लगातार विवाद होते है. घर आने के बाद बेड पर सोने के बाद भी दोनों पति-पत्नी मोबाइल से ही चिपके रहते है. जिसका विपरित परिणाम उनके वैवाहिक जीवन पर हो रहा है. एक घटना में पति रात के समय ड्युटी के लिए घर से बाहर जाते ही पत्नी वॉट्सएप पर देर रात तक चैटिंग करती रहती है. वह विवाद पुलिस तक पहुंचा. सोशल मीडिया के अकाउंट, चैट व्यक्ति स्वतंत्रता का हिस्सा होने की बात महिला ने कही. मेरे मोबाइल में पासवर्ड नहीं, तुम्हारे मोबाइल में स्क्रीन के साथ फोटो गैलरी में भी लॉक है वह मुझे क्यों नहीं बताते इस कारण पर पति-पत्नी का विवाद का मामला भरोसा सेल में पहुंचा. छह माह में मोबाइल को लेकर हुए विवाद की शिकायतें 650 से अधिक हैं. इसपर संबंधितों को एकसाथ बुलाकर समुपदेशन किया जाता है.
एक दूसरे को समय देना ही उपाय
पति-पत्नी एक दूसरे को समय दे, यहीं एकमात्र विवाद खत्म करने का रास्ता है. सोशल मीडिया फोनपर ज्यादा बात करने से दूर रहना चाहिए, उसका अति उपयोग किया गया तो, इसका दुष्परिणाम पति-पत्नी के रिश्ते पर होता है. नवविवाहित दम्पति ने इस ओर विशेष ध्यान देना चाहिए.
– कान्होपात्रा बंसा, सहायक पुलिस निरीक्षक, भरोसा सेल

Related Articles

Back to top button